Samachar Nama
×

लाख कोशिशों के बाद भी नहीं निकल रहे बालों में जमे डैंड्रफ तो इस एक चीज़ को आज़माएं और देखें कमाल

;

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, सर्दियों के मौसम में त्वचा की स्थिति और खराब हो जाती है, लेकिन इसके साथ ही कई बार बालों को भी नुकसान पहुंचता है। दरअसल, इस मौसम में बालों का रूखा और डैंड्रफ से भर जाना आम बात है। हालत यह हो जाती है कि बालों की जड़ों में डैंड्रफ जमा हो जाता है। स्कैल्प के रूखेपन के कारण डैंड्रफ होता है। जिससे बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं।

नींबू का रस बहुत फायदेमंद होता है
बालों से डैंड्रफ दूर करने के लिए नींबू का रस काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में कई बार लोग इस समस्या से निजात पाने के लिए नींबू का रस लगाते हैं। लेकिन कई बार जानकारी के अभाव में लोग सिर पर सीधे नींबू के रस का ही इस्तेमाल कर लेते हैं, जो काफी हानिकारक होता है, जिससे सिर की त्वचा खराब होने का खतरा रहता है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि नींबू का रस कैसे लगाएं।

नींबू का रस पानी के साथ
अगर आपके सिर में डैंड्रफ ने कहर बरपा रखा है, जिससे आपको बहुत ज्यादा खुजली हो रही है तो इससे निजात पाने के लिए नींबू का रस लगाएं। एक कटोरी में एक नींबू का रस निकाल लें और उसमें एक मग पानी मिला लें। अपने बालों को शैम्पू से धो लें। शैंपू करने के बाद अब सिर को नींबू पानी से अच्छी तरह धो लें। इसे हफ्ते में दो से तीन बार आजमाएं। इससे कुछ ही दिनों में आपकी डैंड्रफ की समस्या खत्म हो जाएगी।

एलोवेरा और नींबू का रस
एलोवेरा बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह बालों को घना और मुलायम बनाने के अलावा डैंड्रफ से भी छुटकारा दिलाता है। अगर आपके बालों में भी डैंड्रफ का आतंक फैल गया है तो आप इसे नींबू के रस के साथ मिलाकर इस्तेमाल करें तो इससे आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। एक कटोरी में एलोवेरा जेल लें और उसमें एक नींबू का रस मिलाएं। अब इन दोनों को अच्छे से मिला लें। अब इसे बालों की जड़ों में अच्छे से लगाएं। आधे घंटे बाद सिर धो लें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपकी रूसी दूर हो जाएगी।

नारियल का तेल और नींबू
बालों में डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए भी नारियल का तेल बहुत कारगर होता है। नारियल के तेल में नींबू का रस अच्छी तरह मिलाकर रात को सोते समय बालों की जड़ों में लगाएं। सुबह किसी माइल्ड शैंपू से सिर धो लें। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से आपके बालों से डैंड्रफ धीरे-धीरे निकल जाएगा।

Share this story