×

क्या हैं आलू से होने वाले नुकसान, आलू से हो सकते हैं ये 4 रोग

अड़

फ्रेंच फ्राइज के साइड इफेक्ट: फ्रेंच फ्राइज बहुत स्वादिष्ट होते हैं। इसलिए आजकल के युवा इन्हें ज्यादा खा रहे हैं। तेलुगु में, एलो चिप्स मेरे शब्द हैं। चाहे वे कितने भी स्वादिष्ट क्यों न हों... आप एक या दो खाना बंद नहीं कर सकते ... इसलिए ... यदि आप इनका अधिक सेवन करते हैं तो आपको स्वास्थ्य छोड़ना होगा। जैसे मौत पीछा करती है। (प्रतीकात्मक छवि)

द अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में एक अध्ययन लिखा। वह अध्ययन 4,500 लोगों पर किया गया था। फ्रेंच फ्राइज की तरह हफ्ते में दो बार से ज्यादा इन चिप्स को खाने से मौत का खतरा दोगुना हो गया है। वजह यह है कि... चुकंदर को पकाने में इस्तेमाल होने वाला तेल जानलेवा पाया गया। (प्रतीकात्मक छवि)


पेट दर्द: शरीर में वसा कार्बोस और प्रोटीन की तुलना में अधिक धीरे-धीरे पचता है। वसायुक्त आलू के चिप्स जल्दी पचते नहीं हैं। अल्ट्रासाउंड इंटरनेशनल ओपन जर्नल में छपी एक स्टडी के मुताबिक, तली-भुनी चीजें खाने से पेट में दर्द हो सकता है। (प्रतीकात्मक छवि)

दिल का खतरा: हमारे शरीर में सबसे महत्वपूर्ण चीज दिल है। इन चिप्स में ट्रांस फैट... बैड फैट को बढ़ाता है। जिससे हृदय को रक्त की आपूर्ति ठीक से नहीं हो पाती है। किसी दिन मुझे दिल का दौरा पड़ेगा। उसके बाद डॉक्टर भी यही बात कहते हैं और सलाह देते हैं कि आप चिप्स खाइए. एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों के रक्त में ट्रांस वसा का उच्च स्तर होता है, उनमें अल्जाइमर या मनोभ्रंश जैसी बीमारियों के विकसित होने की संभावना 75 प्रतिशत अधिक होती है। (प्रतीकात्मक छवि)

इम्युनिटी आउट: जब कोरोना आता है तो हम सभी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए मेहनत करते हैं। अगर हम इन फ्राई और चिप्स को अक्सर ऐसे ही खाएंगे तो बढ़ी हुई रोग प्रतिरोधक क्षमता खत्म हो जाएगी। शरीर में वसा खराब बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है। यह अच्छे बैक्टीरिया को मारता है। नतीजतन, हमें तरह-तरह की बीमारियां होने लगती हैं। (प्रतीकात्मक छवि)

दिल के दौरे का खतरा: एक अध्ययन के अनुसार, सप्ताह में 3 या अधिक बार तला हुआ खाना खाने से दिल का दौरा पड़ने का खतरा 7% तक बढ़ जाता है। रोजाना तला हुआ खाना खाने से हार्ट अटैक की संभावना 15 प्रतिशत तक बढ़ जाती है। (प्रतीकात्मक छवि)

अधिक वजन की समस्या: अगर शरीर में चर्बी जमा नहीं होती है... वजन बढ़ना। यदि स्तर पार हो गया है ... वजन कम करना मुश्किल होगा चाहे कुछ भी हो। द अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में छपी एक स्टडी के मुताबिक, तला हुआ खाना खाने से वजन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। (प्रतीकात्मक छवि)

यह सब पढ़ने के बाद... स्वाभाविक ही लगता है कि वम्मो। भले ही आप इसे एक बार में न खा लें... इसे बार-बार खाना खतरनाक है। इसके अलावा, दुकानों और सुपरमार्केट में अधिक ऑफ़र हैं। वन टू वन फ्री में दिया जाता है। हालांकि स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि हमें स्वास्थ्य और नियंत्रण पर ध्यान देने की जरूरत है ताकि हम इसके झांसे में न आएं। (प्रतीकात्मक छवि)

Share this story