×

Anjeer Weight Loss: अंजीर की मदद से कम होता है वजन, जानें किस ड्रिंक्स को अपनी डाइट में करें शामिल

फगर

अंजीर या अंजीर स्वस्थ पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अंजीर वजन घटाने में मदद करता है और उदर क्षेत्र में उभार को कम करता है। आप इसे कैलोरी नियंत्रित संतुलित आहार में भी शामिल कर सकते हैं। इसका सेवन ताजा या सूखा किया जा सकता है। अंजीर में मौजूद पोषक तत्व एक अच्छे पाचन तंत्र को आकार देने में मदद कर सकते हैं और हड्डियों के स्वास्थ्य को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं। यह उच्च पोटेशियम स्तर की मदद से रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने में भी मदद करता है।

अंजीर वजन कम करने में कैसे मदद करता है?
समृद्ध फाइबर सामग्री

अंजीर में भारी मात्रा में आहार फाइबर होता है, जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है। यह रोजाना कैलोरी के सेवन पर नजर रखने में भी मदद करता है। फाइबर की उपस्थिति के साथ, यह आंत्र प्रणाली को मदद करता है, जो पाचन तंत्र को मजबूत करता है।

पाचन में मदद करता है

अंजीर में फिकिन नाम का एंजाइम होता है जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में भी मदद करता है। इससे खाना जल्दी पचने में मदद मिलती है।

जलती हुई कैलोरी

अंजीर व्यायाम करते समय मांसपेशियों में अधिक कैलोरी जलाने में मदद करता है, क्योंकि इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है। यह वजन घटाने में अहम भूमिका निभाता है। इसके अलावा, यह हृदय को हृदय रोगों से भी बचाता है।

चयापचय में वृद्धि

अंजीर में कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस, मैंगनीज, तांबा और मैग्नीशियम जैसे खनिज वजन घटाने में मदद करते हैं। न केवल खनिज, बल्कि ए और बी जैसे विटामिन भी चयापचय दर को तेज करने में मदद करते हैं।

कैलोरी में कम

प्रकृति में अंजीर में कम कैलोरी होती है। इसलिए, जब आप इसे स्नैक्स से बदलते हैं, तो कैलोरी की मात्रा अपने आप कम हो जाती है। हालांकि, अंजीर का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह मीठा होता है और कुछ लोगों को पसंद नहीं आता है।

Share this story