Samachar Nama
×

अगर वजन घटाने के लिए योग का सहारा ले रही हैं तो ये बातें जानना है जरूरी

ऍफ़

वजन हर किसी के लिए खतरनाक होता है। यह कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है। इसलिए डॉक्टर सलाह देते हैं कि एक्सरसाइज (वजन घटाने के टिप्स) करना बेहतर है। लेकिन इसके लिए वे तरह-तरह की एक्सरसाइज करने लगती हैं। एक-दो दिन करने के बाद तनाव या काम के तनाव के कारण बीच में ही हार मान लेते हैं। इससे वजन कम होना लंबे समय तक एक जैसा रहेगा।

हमारे द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ ही यह निर्धारित करते हैं कि हम कितने स्वस्थ हैं। इसलिए उचित आहार नियम बहुत आवश्यक है। हम इस नियम का जितना ध्यान से पालन करेंगे, हमारा स्वास्थ्य उतना ही बेहतर होगा। आपको इस डाइट को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाने की जरूरत है।

विशेष रूप से, आपको अपने आहार में प्रोटीन, सूक्ष्म, मैक्रो और पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। अगर आप इस तरह का खाना खाने की आदत डाल लेंगे तो यह अतिरिक्त चर्बी को घोलने का काम शुरू करने जैसा होगा।

इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप अपने आहार की योजना बनाते हैं और इसका नियमित रूप से पालन करते हैं। बेहतर स्वस्थ भोजन करें। किसी भी दिन इस नियम का उल्लंघन नहीं करना चाहिए। मसालों से दूर रहें।

थके हुए शरीर को ऊर्जा प्राप्त करने और ऊर्जावान बनने के लिए नींद आवश्यक है। यदि शरीर को पर्याप्त नींद न मिले तो कोई भी रोग समाप्त हो सकता है। लेकिन वर्तमान समय में सोने का समय बहुत कम है। यही वजह है कि कई बीमारियां हम पर हमला कर रही हैं। पर्याप्त नींद बीमारी से जल्दी ठीक होने का पहला कदम है। खासकर तब जब कोई तनाव नींद से सता रहा हो। इसलिए नींद को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें।

शरीर को मजबूत और फिट रहने के लिए वर्कआउट जरूरी है। हालांकि ये वर्कआउट वजन को कंट्रोल में रखने के लिए भी काफी उपयोगी होते हैं। इसलिए हैवी वर्कआउट एक साथ करना जोखिम भरा होता है। भले ही आप ऐसा नहीं कर सकते।

पहले छोटे-छोटे वर्कआउट करें। धीरे से अपनी आदत डालें। आपके लिए उपयुक्त वर्कआउट चुनना बेहतर है। लेकिन जब आपको इसकी आदत हो जाए तो व्यायाम नियमित रूप से करना चाहिए। अगर आपको जिम जाना पसंद नहीं है तो आप रनिंग, जॉगिंग या साइकिलिंग कर सकते हैं।

किसी भी व्यायाम (व्यायाम) को नियमित रूप से करने की आदत डालें। पहचानें कि यह व्यायाम न केवल आपको ऐसा महसूस कराता है कि आप उच्च कैलोरी जला रहे हैं, बल्कि आपके शरीर को सकारात्मक तनाव का आदी बना देता है।

Share this story