Samachar Nama
×

मूंगफली के तेल के फायदे, दिल- दिमाग को रखता है हेल्दी

ऍफ़

यहाँ एक पाक नियम है: जहाँ भी संभव हो, कमरे के तापमान पर ठोस वसा को बदलें जैसे कि मक्खन के साथ तरल वसा (जैसे विभिन्न तेल)। तेल, सामान्य तौर पर, आपके दिल के लिए बेहतर होते हैं, और मूंगफली का तेल, विशेष रूप से, इसके स्वास्थ्य लाभ और पाक विशेषताओं के लिए प्रतिष्ठित है।

मूंगफली का तेल, जिसे मूंगफली का तेल या अरचिस का तेल भी कहा जाता है, एक समृद्ध खाद्य वनस्पति तेल है जिसमें मूंगफली का एक स्पष्ट स्वाद और मूंगफली से प्राप्त गंध, एक कम उगने वाला पौधा है।

मूंगफली का तेल दिल के लिए कितना अच्छा है?
मूंगफली का तेल मोनोअनसैचुरेटेड (एमयूएफए) और पॉलीअनसेचुरेटेड (पीयूएफए) वसा दोनों में समृद्ध है, जिनका हृदय रोग की रोकथाम में उनकी भागीदारी के लिए व्यापक रूप से अध्ययन किया गया है। असंतृप्त वसा लेने से हृदय रोग से जुड़े कुछ जोखिम कारकों को कम करने के लिए दिखाया गया है।

उदाहरण के लिए, रक्त में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के उच्च स्तर को हृदय रोग के बढ़ते जोखिम से जोड़ा गया है। कई अध्ययनों से पता चला है कि संतृप्त वसा के लिए एमयूएफए या पीयूएफए को प्रतिस्थापित करने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर कम हो जाएगा।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन द्वारा किए गए एक प्रमुख विश्लेषण के अनुसार, अपने मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा के सेवन में वृद्धि करते हुए अपने संतृप्त वसा का सेवन कम करने से हृदय रोग का खतरा 30% तक कम हो सकता है।

मूंगफली के तेल में बहुत अधिक कैलोरी होती है क्योंकि इसमें फैटी एसिड होता है। हालांकि, यह तेल मोनो-अनसैचुरेटेड फैटी एसिड (एमयूएफए) में समृद्ध है जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और रक्त में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है।

मूंगफली के तेल के अन्य लाभ क्या हैं?
मूंगफली का तेल एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है।
मूंगफली का तेल आवश्यक विटामिन ई का एक अद्भुत स्रोत है। शरीर के भीतर, यह विटामिन एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है। यह अन्य चीजों के अलावा आपकी प्रतिरक्षा और चयापचय को बनाए रखने में सहायता करता है।

रक्त प्रवाह में सुधार में सहायक
मूंगफली के तेल में पाया जाने वाला लिनोलिक एसिड प्रोस्टाग्लैंडीन का अग्रदूत है। प्रोस्टाग्लैंडीन रक्त वाहिकाओं और अन्य मांसपेशियों के संकुचन और फैलाव सहित कई महत्वपूर्ण शारीरिक गतिविधियों के लिए आवश्यक है।

Share this story