Samachar Nama
×

वजन घटाने के लिए फायदेमंद फल, रोजाना सेवन से खत्म हो सकता है मोटापा

ग

सेहत के लिए सेहतमंद फलों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। अस्वास्थ्यकर आहार मोटापे, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, रक्त शर्करा सहित स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है। एक अस्वास्थ्यकर आहार आपके कैलोरी की मात्रा को बढ़ाता है और शरीर में उपलब्ध पोषक तत्वों को कम करता है। ऐसे में फलों का सेवन जरूरी है। मोटापा घातक बीमारियों को जन्म देता है। इससे बचने के लिए आप अपनी डाइट में बदलाव करके अपना वजन कम कर सकते हैं। फल विटामिन और फाइबर में उच्च और कैलोरी में कम होते हैं। तो यह कैलोरी को नियंत्रित करने में मदद करता है। यहां उन फलों के बारे में जानकारी दी गई है जो वजन घटाने में मददगार होते हैं।

1. ग्रेपफ्रूट- गुजराती में चकोतरा के नाम से जाना जाने वाला ग्रेपफ्रूट वजन घटाने के लिए सुपरफूड माना जाता है। यह नींबू और संतरे की प्रजाति का फल है। जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं वे इस फल का अधिक सेवन करते हैं। अंगूर में केवल 40 कैलोरी होती है और यह शरीर को विटामिन सी के दैनिक सेवन का लगभग 65 प्रतिशत प्रदान करता है। अंगूर में ग्लाइसेमिक एसिड कम होता है और यह रक्तप्रवाह में प्राकृतिक शर्करा की सही मात्रा प्रदान करता है। नतीजतन, शरीर को पर्याप्त ऊर्जा मिलती है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और इसलिए यह वजन घटाने में मददगार होता है।

2. सेब- सेब शरीर को भरपूर पोषण देता है। जिससे बीमारियां दूर रहती हैं। सेब कैलोरी में भी कम होते हैं और वजन घटाने में मदद करते हैं। इसमें लगभग 110 कैलोरी होती है और यह शरीर को प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है। यह शरीर की चर्बी को काफी हद तक कम कर सकता है। एक सेब आपको लगभग 2-3 घंटे तक अस्वास्थ्यकर स्नैक्स से दूर रख सकता है। सेब में प्राकृतिक यौगिक शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

3. ब्लैकबेरी और ब्लूबेरी- वजन घटाने के लिए ब्लैकबेरी और ब्लूबेरी काफी फायदेमंद माने जाते हैं। अगर आप दिन भर में अपने आहार में आधा कप ब्लैकबेरी या ब्लूबेरी खाते हैं, तो आपको केवल 42 कैलोरी मिलती है। दूसरी ओर यह शरीर में विटामिन सी और मैंगनीज के स्तर में लगभग 12% का योगदान देता है। वजन घटाने में भी स्ट्रॉबेरी बहुत फायदेमंद होती है क्योंकि इसमें सिर्फ 50 कैलोरी होती है। इसमें लगभग 3 ग्राम आहार फाइबर भी होता है। जो शरीर को पाचन में मदद करता है। 250 ग्राम स्ट्रॉबेरी वास्तव में आपकी विटामिन सी की आवश्यकता के साथ-साथ आपकी मैंगनीज आवश्यकता के 30 प्रतिशत की पूर्ति कर सकती है।

4. जुनून फल- जुनून फल को कृष्णफल कहा जाता है। यह फल वजन घटाने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी प्रभावी भूमिका निभाता है। इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, आयरन और पोटैशियम होता है। इसमें केवल 100 कैलोरी होती है। यह फल आपकी पाचन शक्ति को लाभ पहुंचाता है और शरीर में स्वस्थ रक्त संचार प्रदान करता है। यह उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करता है और इंसुलिन संवेदनशीलता में भी सुधार करता है। अधिक वजन वाले लोगों को वजन कम करने के लिए इस फल को अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

5. कीवी- कीवी के स्वास्थ्य लाभों पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता है लेकिन वजन घटाने के लिए ये बहुत स्वस्थ होते हैं। कीवी विटामिन सी, विटामिन ई, फोलेट, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है। कीवी रक्तचाप की समस्या को दूर करता है और कमर की परिधि को कम करता है। आहार विशेषज्ञ और पोषण विशेषज्ञ कीवी की सिफारिश तब करते हैं जब आपको अपने रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाए बिना जल्दी से अपना वजन कम करने की आवश्यकता होती है।

6. तरबूज- तरबूज वजन कम करने में मदद करता है और कैलोरी में बहुत कम होता है। तरबूज में केवल 40-60 कैलोरी होती है जो आपके आहार में कैलोरी कम करने में बहुत फायदेमंद होती है। यह पोटेशियम, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट में उच्च है। इसलिए इसे स्वास्थ्य वर्धक माना जाता है। यह पोटेशियम, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट में उच्च है और तरबूज में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन और लाइकोपीन भी होता है।

Share this story