×

Watermelon Side Effects: तरबूज से शरीर को बड़े नुकसान, हैरान कर देंगे ये साइड इफेक्ट 

फगर

ऐसा कोई नहीं होगा जिसे तरबूज खाना पसंद न हो। यह 92 प्रतिशत पानी है और इसमें विटामिन-बी6, विटामिन-सी, विटामिन-ए, पोटेशियम और लाइकोपीन जैसे कई अन्य पोषक तत्व होते हैं। इससे शरीर को इसके अनेक लाभ मिलते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई पोषक तत्वों से भरपूर होने के बावजूद ज्यादातर मामलों में तरबूज का ओवरडोज शरीर पर कई दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है। आइए आज हम आपको तरबूज से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं।

ग्लूकोज स्तर पर प्रभाव

मधुमेह से पीड़ित लोगों को तरबूज का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। दरअसल, तरबूज का ज्यादा सेवन करने से ऐसे लोगों का शुगर लेवल प्रभावित हो सकता है। वास्तव में, यह ग्लाइसेमिक में उच्च है। इसलिए इसे लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

दस्त

वैसे तरबूज फाइबर, पानी का अच्छा स्रोत माना जाता है। हालांकि, अधिक मात्रा में पेट फूलना या दस्त हो सकता है। दरअसल तरबूज में सोर्बिटोल नाम का एक शुगर कंपाउंड, लाइकोपीन नामक तत्व पाया जाता है, जो इसका कारण हो सकता है।

लीवर में सूजन की समस्या

तरबूज के अधिक सेवन से उन लोगों को लीवर में सूजन की समस्या हो सकती है। जो लोग लगातार शराब पीते हैं। दरअसल तरबूज में लाइकोपीन पाया जाता है, जो शराब के उच्च स्तर की समस्या पैदा कर सकता है।

ओवर हाइड्रेशन

तरबूज के अत्यधिक सेवन से ज्यादातर मामलों में हाई हाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। तरबूज में वास्तव में 92 प्रतिशत पानी होता है, जो इस समस्या का कारण बनता है। ओवर हाइड्रेशन का मतलब है कि शरीर में पानी की मात्रा जरूरत से ज्यादा हो जाती है। इससे शरीर में सोडियम का स्तर कम हो जाता है और पैरों में सूजन, थकान और किडनी की समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है। प्रमाणित नहीं है। इनका पालन करने से पहले कृपया किसी विशेषज्ञ से सलाह लें।

Share this story