Samachar Nama
×

ये हैं 6 विटामिन और मिनरल जो महिलाओं को जरूर लेने चाहिए..!

फगर

महिलाओं के लिए विटामिन और खनिज: पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर आहार खाना हमारे समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। विटामिन और खनिज हमारे स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कहा जा रहा है, हार्मोन के माध्यम से महिलाओं के स्वास्थ्य में शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से कई बदलाव आते हैं। यह उन्हें विशिष्ट पोषण (विटामिन) आवश्यकताओं के अधीन बनाता है। उदाहरण के लिए, स्तनपान कराने वाली या रजोनिवृत्ति वाली महिलाओं के लिए एक किशोर लड़की के लिए पोषक तत्वों और खनिजों की आवश्यकता भिन्न हो सकती है। कुछ को पूरक की आवश्यकता हो सकती है, जबकि अन्य के शरीर में पहले से ही पर्याप्त पोषक तत्व हो सकते हैं। हालांकि, आपको हर कीमत पर विटामिन और खनिजों की अपनी दैनिक खुराक प्राप्त करने की आवश्यकता है। इसमें महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज होते हैं जिन्हें महिलाओं को रोजाना लेने की आवश्यकता होती है।

विटामिन डी ..

विटामिन डी एक वसा में घुलनशील विटामिन है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है। हमारी मांसपेशियों की कोशिकाओं की वृद्धि का ख्याल रखता है। इसे सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर त्वचा द्वारा निर्मित एक प्रकार का हार्मोन कहा जाता है। सूरज की रोशनी के अलावा, विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ इस महत्वपूर्ण पोषक तत्व का एक अच्छा स्रोत हैं। कुछ मामलों में, चिकित्सक या चिकित्सा पेशेवर द्वारा बताए अनुसार पूरक आहार लिया जा सकता है। अतिरिक्त पूरकता कभी-कभी विटामिन डी विषाक्तता का कारण बन सकती है। इससे अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

विटामिन सी ..

विटामिन डी के विपरीत, विटामिन सी एक पानी में घुलनशील विटामिन है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। मुक्त कण क्षति, संक्रमण और पुरानी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। ऐसे समय में जब संक्रमण दर अधिक है और कोविड-19 का हमारे स्वास्थ्य पर प्रभाव जारी है, ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना महत्वपूर्ण है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और बीमारी को दूर रखने में मदद करते हैं। विटामिन सी जैसे पोषक तत्व विशिष्ट हैं। इन महत्वपूर्ण खाद्य स्रोतों में पोषक तत्व खट्टे फल, स्ट्रॉबेरी, ब्रोकोली, लाल और हरी मिर्च, कीवीफ्रूट, और बहुत कुछ शामिल हैं।

फोलेट ..

फोलेट एक पानी में घुलनशील बी विटामिन है। इसे हरी पत्तेदार सब्जियों और कुछ फलों से प्राप्त किया जा सकता है। यह विशेष विटामिन स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं, डीएनए को बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह त्वचा और बालों की तरह कोशिका और ऊतक विकास में भी मदद करता है। गर्भवती महिलाओं के लिए, फोलेट एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है, जो कुछ प्रकार के जन्म दोषों और असामान्यताओं को रोकने में महत्वपूर्ण है। डॉक्टर सलाह देते हैं कि ज्यादातर गर्भवती महिलाएं फोलेट का सेवन करें। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

लोहा ..

आयरन कई शारीरिक कार्यों के लिए महत्वपूर्ण है। इसका उपयोग लाल रक्त कोशिकाओं में हीमोग्लोबिन नामक प्रोटीन बनाने के लिए किया जाता है जो फेफड़ों से ऑक्सीजन को शरीर के सभी हिस्सों में ले जाता है, और मायोग्लोबिन नामक प्रोटीन के उत्पादन में भी मदद करता है जो मांसपेशियों को ऑक्सीजन प्रदान करता है। इस विशेष खनिज की कमी से गंभीर थकान और कमजोरी हो सकती है। गंभीर मामलों में, यह सांस लेने में कठिनाई, सूजन, या जीभ या मुंह में सूजन पैदा कर सकता है। यह एनीमिया जैसी स्थितियों को भी जन्म दे सकता है।

कैल्शियम ..

कैल्शियम आपकी हड्डियों और दांतों को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा यह आपकी रक्त वाहिकाओं, नसों, हार्मोन और बहुत कुछ को बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए कैल्शियम की कमी से मांसपेशियों में कमजोरी, ऐंठन और जोड़ों के दर्द सहित कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। गंभीर मामलों में, यदि लंबे समय तक अनुपचारित छोड़ दिया जाए, तो यह ऑस्टियोपीनिया नामक अस्थि खनिज घनत्व में कमी का कारण भी बन सकता है, जो पुराना हो सकता है।

मैग्नीशियम ..

मैग्नीशियम महत्वपूर्ण मैक्रोन्यूट्रिएंट्स में से एक है जो स्वस्थ शरीर को बनाए रखने में मदद करता है। यह न केवल एक स्वस्थ हृदय को बढ़ावा देता है, बल्कि तनाव का प्रबंधन भी करता है, उचित नींद चक्र को नियंत्रित करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है। इस खनिज की कमी वाले लोग अक्सर सिरदर्द और मतली, मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन से पीड़ित होते हैं और कमजोर और थका हुआ महसूस करते हुए भूख कम कर सकते हैं। नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज के मेडिसिन संस्थान ने सिफारिश की है कि 31 वर्ष और उससे अधिक उम्र की महिलाओं को लगभग 320 मिलीग्राम मैग्नीशियम का आहार प्राप्त होता है।

Share this story