Samachar Nama
×

अस्थमा अटैक आने से पहले शरीर में दिखते हैं ये लक्षण

र

अस्थमा सबसे गंभीर बीमारियों में से एक है। अस्थमा एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपके वायुमार्ग संकीर्ण और सूज जाते हैं और अतिरिक्त बलगम का उत्पादन कर सकते हैं। इससे सांस लेना मुश्किल हो सकता है और जब आप सांस छोड़ते हैं तो खांसी, सीटी की आवाज (घरघराहट) हो सकती है और सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। अस्थमा को ठीक नहीं किया जा सकता है, लेकिन इसके लक्षणों को नियंत्रित किया जा सकता है। चूंकि अस्थमा अक्सर समय के साथ बदलता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने लक्षणों और लक्षणों को ट्रैक करने और आवश्यकतानुसार अपने उपचार को समायोजित करने के लिए अपने डॉक्टर के साथ काम करें क्योंकि अस्थमा का इलाज संभव नहीं है, यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अस्थमा के दौरे की संभावना को कम कर सकते हैं।

धूम्रपान क्षेत्रों से बचें: धूम्रपान और अस्थमा एक खराब मिश्रण हैं। साँस लेना धुआँ - यहाँ तक कि सेकेंड हैंड धुआँ भी - अस्थमा के दौरे को ट्रिगर कर सकता है और आपके वायुमार्ग को अवरुद्ध कर सकता है। जहां भी संभव हो, तंबाकू, धूप, मोमबत्तियों और आग सहित धुएं के सभी स्रोतों से बचना सुनिश्चित करें।

अपनी भावनाओं को प्रबंधित करें: बहुत अधिक उत्तेजना भी अस्थमा के दौरे के लिए एक ट्रिगर के रूप में कार्य करती है। संतुलित अवस्था में रहने का प्रयास करें। हर तरह की इमोशनल चीजों को हल्के में स्वीकार करें। एक ऐसा कार्यस्थल खोजें जो आपको एक शांत वातावरण और काम का सहनीय दबाव प्रदान करे। लोगों से वाद-विवाद से बचें।

जानवरों से दूर रहें: अस्थमा के ज्यादातर मरीजों को अलग-अलग पालतू जानवरों और कीड़ों से एलर्जी होती है। घर पर कीटाणुनाशक तरल या स्प्रे रखें और किसी भी तरह के जानवर के संपर्क में आने से बचें यदि आप वास्तव में सुनिश्चित नहीं हैं कि कौन सा जानवर आपके अंदर अस्थमा के हमलों को ट्रिगर करता है।

साफ-सफाई रखें: अस्थमा के मरीजों के लिए धूल सबसे ज्यादा ट्रिगर होती है. आप अस्थमा के रोगी हैं या नहीं, आपको धूल से एलर्जी हो सकती है और धूल के संपर्क में आने के बाद खुद को भयानक छींकने की स्थिति में पा सकते हैं। घर के अंदरूनी हिस्सों को साफ रखना बेहतर है।

स्वस्थ आहार बनाए रखें: अस्थमा के रोगियों को आमतौर पर एक विशेष आहार चार्ट निर्धारित किया जाता है। जब आप अस्थमा से पीड़ित होते हैं तो आपके पास वह सब कुछ नहीं हो सकता जो आपको आकर्षित करता हो। निर्धारित जैविक भोजन के लिए जाने की कोशिश करें और फास्ट फूड से बचें।

उचित व्यायाम: अस्थमा के उपचार का एक लक्ष्य आपको एक सामान्य और स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखने में मदद करना है, जिसमें व्यायाम और अन्य शारीरिक गतिविधियाँ शामिल हैं। तैरना, उदाहरण के लिए, आमतौर पर अस्थमा से पीड़ित कई लोगों द्वारा अच्छी तरह से सहन किया जाता है क्योंकि यह आमतौर पर गर्म, नम हवा में सांस लेते समय किया जाता है।

अत्यधिक तापमान से बचें: सामान्य तापमान में खुद को सहज बनाने की कोशिश करें। अत्यधिक गर्म या ठंडे वातावरण के संपर्क में आने से बचें। एयर कंडीशन का तापमान सामान्य रखें। आर्द्र वातावरण को अलविदा कहो।

Share this story