×

Blood Sugar कंट्रोल रखने का रामबाण इलाज हैं ये मसाले, अजमाकर देखें

Blood Sugar कंट्रोल रखने का रामबाण इलाज हैं ये मसाले, अजमाकर देखें

डायबिटीज उम्रभर रहने वाली बीमारी है। ऐसे में इस कंट्रोल रखने की खास जरूरत होती है। शरीर में ब्लड शुगर का स्तर अनियंत्रित होने से कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके कारण गुर्दे में समस्या, ब्रेन स्ट्रोक और मल्टीपल ऑर्गन फेलियर आदि होने का खतरा रहता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, शरीर में शुगर का स्तर बढ़ने को हाइपरग्लाइसेमिया कहते हैं।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, शरीर में शुगर लेवल का स्तर नियंत्रित रखने के लिए डायबिटीज के मरीजों को ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए। असल में, इनसे शुगर लेवल बढ़ने का खतरा रहता है। वहीं डेली डाइट में कुछ मसाले शामिल करने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। तो आईये जानते हैं इनके बारे में...

हल्दी
हल्दी एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल व औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसमें करक्यूमिन नामक तत्व पाया जाता है। यह शरीर में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में कारगर होता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को अपनी डेली डाइट में हल्दी का सेवन जरूर करना चाहिए। आप इस सब्जी, दाल, पानी व दूध में मिलाकर पी सकती है।

दालचीनी
हल्दी की दालचीनी भी पोषक तत्वों, एंटी-ऑक्सीडेंट्स व औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसके सेवन से इम्यूनिटी तेज होने के साथ ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, इसमें चालकोन पॉलीपर होता जो खून में ग्लोकूज के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

सौंफ
सौंफ में पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीटेंस गुण पाए जाते हैं। इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स तत्व शरीर में इंसुलिन रेसिस्टेंट यानि बॉडी में इंसुलिन की मात्रा बढ़ने की समस्या को दूर करता है। ऐसे में इसके सेवन से डॉयबिटीज कंट्रोल रहती है। इसके साथ ही यह पाचन दुरुस्त करने में मददगार होती है। आप भोजन के बाद सौंफ खा सकती है। इसके अलावा इसकी चाय बनाकर पीना भी फायदेमंद माना जाता है।

काले चने
रोजाना 2 मुट्ठी भिगे काले चने खाने से भी डायबिटीज कंट्रोल रहती है। इसके लिए पानी में 2 मुट्ठी चने भिगो दें। सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। चने में फाइबर, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स आदि गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ वजन घटाने में भी मदगद मिलती है।

Share this story