Samachar Nama
×

गर्मियों में इस मिट्टी से बने हेयर मास्क से करें बालों की हिफाजत...जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

'

हेल्थ न्यूज़ डेस्क,खूबसूरत, मजबूत और चमकदार बाल हर किसी की चाहत होती है, लेकिन खराब डाइट, केमिकल युक्त शैंपू के इस्तेमाल और प्रदूषण की वजह से बाल खराब होने लगते हैं। ऐसे में आपको मुल्तानी मिट्टी से बने हेयर मास्क से अपने बालों को संवारना चाहिए। मुल्तानी मिट्टी से बने हेयर मास्क से आप अपने बालों को लंबा, घना और खूबसूरत बना सकती हैं। ये हेयर मास्क पूरी तरह से प्राकृतिक सामग्री से बने हैं और इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। इस लेख के जरिए हम आपको बता रहे हैं बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी को इस्तेमाल करने का सही तरीका, जिसे आप आसानी से घर पर बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

नींबू का रस 2 बड़े चम्मच
मुल्तानी मिट्टी 4 बड़े चम्मच
एलोवेरा जेल 4 बड़े चम्मच
का उपयोग कैसे करें
इस पैक को बनाने के लिए सभी सामग्री को एक बाउल में डालें।
इसे तब तक पूरी तरह मिलाएं जब तक यह एक स्मूथ पेस्ट न बन जाए।
अपने बालों को छोटे-छोटे हिस्सों में बांट लें ताकि मास्क लगाने में आसानी हो।
इस पैक को अपने बालों के स्कैल्प पर और हेयर ब्रश की मदद से पूरे बालों में लगाएं।

यह पैक बालों की अच्छी कंडीशनिंग करेगा। बालों को नमी मिलेगी। मुल्तानी मिट्टी खनिजों से भरपूर होती है जो न केवल स्कैल्प को स्वस्थ रखने में मदद करती है बल्कि इसे पोषण और सुरक्षा देने का भी काम करती है। जहां एलोवेरा जेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, वहीं यह आपके स्कैल्प को पोषण देने और स्वस्थ रखने का भी काम करता है। आपके बारे में नींबू का रस एक जीवाणुरोधी और एंटी फंगल एजेंट के रूप में कार्य करके संक्रमण को दूर करता है।


नींबू का रस 2 बड़े चम्मच
मुल्तानी मिट्टी 4 बड़े चम्मच
दही एक बड़ा चम्मच
बेकिंग सोडा एक बड़ा चम्मच
इस तरह प्रयोग करें

हेयर मास्क के फायदे
यह हेयर मास्क बालों की सुरक्षा करता है। इनमें मौजूद मिनरल्स स्कैल्प को साफ और हाइड्रेट करने में मदद करते हैं। डैंड्रफ, खुश्की और खुजली जैसी समस्याएं दूर होती हैं। इस पैक में मौजूद साइट्रिक एसिड रोम छिद्रों को नुकसान पहुंचाए बिना स्कैल्प को साफ करने में मदद करता है। दही और नींबू बालों को डैंड्रफ से बचाते हैं। इससे आपके बाल मुलायम होंगे। ब्लड सर्कुलेशन तेज होगा और बाल मजबूत होंगे।

Share this story