Samachar Nama
×

मां बनने के बाद इन 5 चीजों को खाना है जरूरी.

ऍफ़

गर्भावस्था के बाद का आहार उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि एक महिला के जीवन में सबसे खूबसूरत यात्रा के नौ महीनों के दौरान आहार। शरीर को ठीक होने के लिए बहुत सारे पोषक तत्वों और खनिजों की आवश्यकता होती है। और, साथ ही, यह शिशु को खिलाने के लिए पर्याप्त रूप से सक्षम होना चाहिए। विशेषज्ञ अक्सर सलाह देते हैं कि पूरे दिन स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आपको एक नई माँ के रूप में आपके पास सीमित ऊर्जा का अधिकतम लाभ उठाने में मदद मिलेगी।

आजकल नई माताएं वजन घटाने के अनुकूल आहार का पालन करके गर्भावस्था के बाद वजन कम करना पसंद करती हैं जो ठीक है। लेकिन आपके बच्चे के आने के बाद आपके शरीर के लिए और भी कुछ आवश्यक है।

दिल्ली के सीके बिड़ला अस्पताल में प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग, डॉ अर्चना धवन बजाज ने एचटी लाइफस्टाइल को एक साक्षात्कार में बताया, “माताओं के लिए पोषण की आवश्यकताएं भिन्न हो सकती हैं, विशेष रूप से प्रसव के प्रकार के साथ। सीज़ेरियन डिलीवरी से गुजरने वाली महिलाओं को माँ और बच्चे दोनों के लिए अतिरिक्त पोषण संबंधी देखभाल की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि वे सर्जरी और स्तनपान से ठीक हो जाती हैं। जिन माताओं का प्रसव सामान्य होता है, उन्हें माँ और बच्चे के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए समान रूप से उचित प्रसवोत्तर पोषण की आवश्यकता होती है।"

उसने सिफारिश की कि प्रसवोत्तर स्तनपान कराने वाली मां को प्रति दिन 2,300 से 2,500 कैलोरी की आवश्यकता हो सकती है, जबकि गर्भावस्था से पहले या स्तनपान न कराने वाली महिलाओं के लिए प्रति दिन 1,800-2000 कैलोरी की आवश्यकता होती है।

बजाज के अनुसार, नई माताओं को पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेना चाहिए जिसमें साबुत अनाज, फाइबर और स्वस्थ वसा जैसे नट्स, बीज, एवोकाडो, पत्तेदार हरी सब्जियां, बीन्स और फल शामिल हों। उदाहरण के लिए, छोले, टोफू और लीन मीट प्रोटीन का अच्छा स्रोत होंगे। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इन खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले प्रमुख विटामिन और खनिजों में समृद्ध एक संतुलित कैलोरी आहार पर्याप्त ऊर्जा और दूध की स्थिर आपूर्ति प्रदान करने में मदद कर सकता है।

उन्होंने कहा, "नई मांओं को स्तनपान कराते समय अतिरिक्त कैफीन से बचना चाहिए क्योंकि इससे बच्चे को घबराहट हो सकती है।"

Share this story