×

Intermittent Fasting : तेजी से वजन घटाने के लिए ट्राई करें इंटरमिटेंट फास्टिंग, जानें सही डाइट प्लान

फगर

आंतरायिक उपवास नई स्वास्थ्य प्रवृत्ति है जो धीरे-धीरे लेकिन लगातार नंबर 1 स्थान पर अतिक्रमण कर रही है। यह वजन घटाने का वादा करता है, चयापचय में सुधार करता है और जीवन शैली से संबंधित कई बीमारियों को दूर करता है। अब इलिनोइस विश्वविद्यालय शिकागो के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में एक नई अध्ययन समीक्षा का कहना है कि आंतरायिक उपवास नैदानिक ​​​​रूप से महत्वपूर्ण वजन घटाने के साथ-साथ मोटापे से ग्रस्त व्यक्तियों में चयापचय स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। अध्ययन के निष्कर्ष जर्नल एनुअल रिव्यू ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित हुए थे।

"हमने देखा कि इंटरमिटेंट फास्टिंग नियमित डाइटिंग से बेहतर नहीं है; यूआईसी कॉलेज ऑफ एप्लाइड हेल्थ साइंसेज में पोषण के प्रोफेसर और "आंतरायिक उपवास के कार्डियोमेटाबोलिक लाभ" के लेखक क्रिस्टा वरडी ने कहा, "दोनों समान मात्रा में वजन घटाने और रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल और सूजन में समान परिवर्तन उत्पन्न करते हैं।"

पोषण की वार्षिक समीक्षा में प्रकाशित विश्लेषण के अनुसार, सभी प्रकार के उपवासों की समीक्षा की गई, जो हल्के से मध्यम वजन घटाने, बेसलाइन वजन से 1-8 प्रतिशत, जो कि अधिक पारंपरिक, कैलोरी-प्रतिबंधात्मक आहार के समान परिणामों का प्रतिनिधित्व करता है। आंतरायिक उपवास के नियम भी रक्तचाप और इंसुलिन प्रतिरोध को कम करके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकते हैं, और कुछ मामलों में, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर भी कम हो जाता है। अन्य स्वास्थ्य लाभ, जैसे बेहतर भूख नियमन और आंत माइक्रोबायोम में सकारात्मक परिवर्तन का भी प्रदर्शन किया गया है।

समीक्षा में 25 से अधिक शोध अध्ययनों को देखा गया जिसमें तीन प्रकार के आंतरायिक उपवास शामिल थे:

वैकल्पिक दिन उपवास, जिसमें आम तौर पर एक उपवास दिन के साथ एक दावत का दिन शामिल होता है जहां एक भोजन में 500 कैलोरी का सेवन किया जाता है।

5:2 आहार, वैकल्पिक दिन के उपवास का एक संशोधित संस्करण जिसमें प्रति सप्ताह पांच दावत के दिन और दो उपवास दिन शामिल हैं।
समय-प्रतिबंधित भोजन, जो खाने की अवधि के दौरान कैलोरी प्रतिबंध के बिना, प्रति दिन निर्दिष्ट घंटों तक खाने को सीमित करता है, आमतौर पर चार से 10 घंटे।
समय-प्रतिबंधित खाने के विभिन्न अध्ययनों से पता चलता है कि खाने की खिड़की के समय की परवाह किए बिना, मोटापे से ग्रस्त प्रतिभागियों ने अपने शरीर के वजन का औसतन 3 प्रतिशत खो दिया है। अध्ययनों से पता चला है कि वैकल्पिक दिन उपवास के परिणामस्वरूप तीन से आठ सप्ताह में शरीर के वजन का 3-8 प्रतिशत वजन कम होता है, जिसके परिणाम 12 सप्ताह में चरम पर पहुंच जाते हैं। समीक्षा के अनुसार, वैकल्पिक दिन उपवास करने वाले व्यक्ति आमतौर पर दावत के दिनों में अधिक भोजन या द्वि घातुमान नहीं करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप हल्के से मध्यम वजन कम होता है।

5: 2 आहार के अध्ययन ने वैकल्पिक दिन के उपवास के समान परिणाम दिखाए, जिसने अध्ययन के समीक्षकों को आश्चर्यचकित कर दिया। जो विषय ५:२ आहार में भाग लेते हैं वे वैकल्पिक दिन के उपवास प्रतिभागियों की तुलना में बहुत कम बार-बार उपवास करते हैं, लेकिन वजन घटाने के परिणाम समान होते हैं। वैकल्पिक दिन और 5:2 उपवास दोनों में वजन घटाने की तुलना अधिक पारंपरिक दैनिक कैलोरी-प्रतिबंधात्मक आहार से की जा सकती है। और, दोनों उपवास आहारों ने दिखाया कि व्यक्ति एक वर्ष के लिए औसतन 7 प्रतिशत वजन घटाने में सक्षम थे।

"आप अपने शरीर को थोड़ा कम खाने के लिए बेवकूफ बना रहे हैं और इसलिए लोग अपना वजन कम कर रहे हैं," वरदी ने कहा।

वरदी ने आंतरायिक उपवास के बारे में कुछ मिथकों को दूर करने के लिए निर्धारित समीक्षा को जोड़ा। समीक्षा किए गए अध्ययनों के अनुसार, आंतरायिक उपवास चयापचय को नकारात्मक रूप से प्रभावित नहीं करता है, न ही यह अव्यवस्थित भोजन का कारण बनता है।

"उपवास करने वाले लोग सुस्ती महसूस करने और ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं होने के बारे में चिंतित हैं। भले ही आप नहीं खा रहे हैं, लेकिन यह आपकी ऊर्जा को प्रभावित नहीं करेगा, ”वरदी ने कहा। "बहुत से लोग उपवास के दिनों में ऊर्जा को बढ़ावा देने का अनुभव करते हैं। चिंता न करें, आप भद्दा महसूस नहीं करेंगे। आप शायद बेहतर भी महसूस करें।"

Share this story