Samachar Nama
×

Home Remedies for Backache: कमर दर्द से राहत पाने के घरेलू नुस्‍खे, ये आसान काम जल्‍द दे सकते हैं आराम

फगर

कमर दर्द की समस्या, जो बुढ़ापे में एक समस्या हुआ करती थी, अब बिना किसी आयु सीमा के बहुत प्रचलित है। इसका एक प्रमुख कारण हमारी जीवनशैली है। कोविड (covid 19) भी घर पर डेढ़ साल तक रहता है और लंबे समय तक काम करता है। आपको यह जानकर आश्चर्य भी हो सकता है कि यह कमर दर्द का एक समान उपाय है। लेकिन, आइए देखें कि यह कैसे सिर्फ घरेलू नुस्खों से कमर दर्द की इस समस्या को कम कर सकता है।

खाना ..
कमर दर्द की समस्या स्वाभाविक रूप से.. कम करने के लिए आहार में परिवर्तन करने के सर्वोत्तम तरीके। दर्द और बेचैनी को दूर करने के लिए विरोधी भड़काऊ पदार्थों वाले खाद्य पदार्थों को तुरंत बंद कर देना चाहिए।

इस कमर दर्द की समस्या का मुख्य कारण घंटों तक एक ही जगह पर बैठने से बचना है। समय के साथ यह आपकी पीठ पर दबाव बढ़ाएगा। ताकि कमर दर्द ज्यादा आए। हालांकि उच्च पीठ दर्द को दवा या फिजियोथेरेपी से कम किया जा सकता है, लेकिन इसे पूरी तरह से कम करने के लिए जीवनशैली में बदलाव की जरूरत है।

नियमित रूप से व्यायाम करें। सही खाना खाएं। बैठने की जगह से घंटे में एक बार वॉली लेटें। जब खाने की बात आती है, तो विशेषज्ञ हल्दी की सलाह देते हैं।

यह कहने में कोई अतिशयोक्ति नहीं है कि हल्दी आपकी रसोई में एक प्रधान है। इसका उपयोग कई पेय और पके हुए खाद्य पदार्थों में किया जाता है। यह एकमात्र पीला रंग है जिसका गर्म प्रभाव पड़ता है।

यह एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों का एक बड़ा स्रोत है। यह आपके स्वास्थ्य में काफी सुधार कर सकता है। ये प्रभाव करक्यूमिन नामक एक विरोधी भड़काऊ यौगिक के कारण होते हैं। इसलिए पीलिया को उपचार गुण दे रहा है।

यह करक्यूमिन सूजन को कम करता है। समय के साथ पीठ दर्द को कम करता है। हल्दी को कई तरह से डाइट में शामिल किया जा सकता है। विरोधी भड़काऊ गुणों के साथ आने वाले मसाले सिर्फ पीले नहीं होते हैं। अदरक, एक और मसाला जो सूजन से राहत देता है, वह भी काम करता है।

Share this story