Samachar Nama
×

अलसी के इन नुस्खों से करें त्वचा का उपचार और दिखें जवां

सा

कोई भी महिला बूढ़ी नहीं दिखना चाहती है, लेकिन उम्र भी अपनी गति से आगे बढ़ती है और इसके साथ ही त्वचा में भी बदलाव आते रहते हैं। सबसे पहले यह बदलाव चेहरे पर नजर आता है। त्वचा ढीली हो जाती है, जिससे झुर्रियों की समस्या बढ़ जाती है और चेहरा बूढ़ा दिखने लगता है।


वैसे तो कई उपाय त्वचा को टाइट कर सकते हैं, हमने ब्यूटी एक्सपर्ट पूनम से बात की और जाना कि सबसे कारगर और आसान घरेलू उपाय क्या हो सकता है।

सुश्री पूनम कहती हैं, 'त्वचा को टाइट करने के लिए हाइड्रेट होना जरूरी है और इसके लिए आप अलसी और एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकती हैं। अलसी और एलोवेरा जेल दोनों ही त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, लेकिन आपको सबसे पहले यह पता लगाना चाहिए कि आपकी त्वचा में कसाव क्या है। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो यह नुस्खा आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।

एंटी-एजिंग त्वचा उपचार

सामग्री-

1 कप पानी
1 बड़ा चम्मच अलसी के बीज
1 विटामिन-ई कैप्सूल
1 छोटा चम्मच एलोवेरा जेल
बनाने और लगाने की विधि-

एक कप पानी में 1 बड़ा चम्मच अलसी के बीज डालकर रात भर पानी में भिगोकर रखें।
सुबह उठते ही सबसे पहले अलसी को छान लें लेकिन उसका पानी फेंके नहीं और अलसी को पीसकर पेस्ट बना लें।
इसके बाद आप इस पेस्ट में विटामिन-ई कैप्सूल और एलोवेरा जेल डालें। इस मिश्रण को अच्छे से मिलाएं और फिर इसे चेहरे पर लगाएं।
15 से 20 मिनट के बाद आपको चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लेना है।
इसके बाद बचे हुए अलसी के पानी में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं।
अब इस मिश्रण से फेशियल टोनिंग करें और फिर चेहरे पर त्वचा के प्रकार के अनुसार मॉइस्चराइजर लगाएं।
इस घरेलू नुस्खे को हफ्ते में कम से कम 2 से 3 बार इस्तेमाल करें।
ये सावधानियां बरतें

अगर आपकी त्वचा बहुत संवेदनशील है, तो आपको त्वचा पर ऊपर बताए गए घरेलू उपचारों को अपनाने से पहले किसी त्वचा विशेषज्ञ से सलाह जरूर लेनी चाहिए।
अगर आपकी त्वचा पर मुंहासे हैं तो भी आपको इस उपाय के इस्तेमाल से बचना चाहिए क्योंकि अलसी का असर गर्म होता है और यह त्वचा पर मुंहासों की समस्या को भी बढ़ा सकता है। तो आइए सबसे पहले जानते हैं कि मुंहासों का इलाज कैसे किया जाता है।
यदि आपकी त्वचा पर लेजर उपचार या कोई अन्य रासायनिक उपचार हुआ है, तो आपको किसी भी प्रकार के घरेलू उपचार को आजमाने से पहले त्वचा विशेषज्ञ से बात करनी चाहिए।
अगर त्वचा पर कोई घाव या जलन और कट के निशान हैं तो भी आपको ऊपर बताए गए घरेलू उपाय करने से बचना चाहिए। यह आपकी त्वचा को परेशान कर सकता है या घाव को नुकसान पहुंचा सकता है।
त्वचा के लिए अलसी के फायदे

अलसी में त्वचा को कसने के गुण होते हैं और इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा का ढीलापन कम होता है। अलसी त्वचा के रोमछिद्रों को संकुचित कर देती है, जिससे त्वचा अपने आप टाइट हो जाती है।
अलसी में एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर भी होता है, इसलिए सूखी त्वचा पर अलसी का जेल या असली फेस पैक लगाना बहुत फायदेमंद हो सकता है।
त्वचा को चमकदार बनाने के लिए भी आपको अलसी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। आप घर पर ही अलसी से फेशियल टोनर तैयार कर सकते हैं, जो आपकी त्वचा में एक ग्लोइंग नेचुरल ग्लो ला सकता है।

Share this story