Samachar Nama
×

कुछ ही समय में लंबे बाल पाने के 5 आसान उपाय..

  फे फ

लंबे काले बाल सुंदरता को बढ़ाते हैं। यही कारण है कि बहुत सी लड़कियां लंबे, काले और घने बाल रखना चाहती हैं। मॉडलिंग के क्षेत्र में प्रवेश करते समय भी लंबे बालों को प्राथमिकता दी जाती है। लड़कियां लंबे बालों के लिए संघर्ष करती हैं। हालांकि, कभी-कभी बाल बिल्कुल नहीं बढ़ते हैं। लंबे और घने बाल पाना कोई आसान काम नहीं है। आजकल प्रदूषण, खराब लाइफस्टाइल बालों की ग्रोथ को प्रभावित करता है। कई बार ज्यादा केमिकल वाले शैंपू का इस्तेमाल करने से बाल बेजान हो सकते हैं। इससे बाल टूटने लगते हैं।

अगर आपको लंबे बाल पसंद हैं, तो आप कुछ प्राकृतिक नुस्खों से एक से दो महीने में बालों की ग्रोथ बढ़ा सकते हैं। एक से दो महीने में बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए नीचे बताए गए तरीकों को अपनाएं।

लंबे बालों के लिए उपाय
1. नारियल तेल लगाएं: बालों में तेल न लगाने से बालों की ग्रोथ रुक सकती है. बालों की ग्रोथ के लिए नारियल का तेल बहुत फायदेमंद होता है। इस तेल को स्कैल्प पर लगाकर 15 मिनट तक अच्छे से मसाज करें। ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें।

2. प्रतिदिन सिर न नहाएं :
कुछ लड़कियां रोज सिर धोती हैं। ऐसा करने से बाल मजबूत होंगे। ऐसा करने से बाल स्वस्थ नहीं होंगे। रोजाना बाल धोने से स्कैल्प में मौजूद प्राकृतिक तेल कम हो जाता है। तो बाल झड़ने लगते हैं।

3. बालों को ट्रिम करवाएं: लंबे बालों के विकास के लिए नियमित रूप से ट्रिमिंग करना आवश्यक है। ऐसा करने से बाल घने हो जाएंगे। बालों की जड़ें मजबूत होती हैं, बाल तेजी से बढ़ते हैं।

4. केले का मास्क लगाएं: केला बालों की सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. इसे खाने से आपके बाल तेजी से बढ़ेंगे। साथ ही इससे बना हेयर मास्क भी फायदेमंद होता है। केले में विटामिन ए, सी और ई के अलावा कई मिनरल्स भी होते हैं। यह बालों को नमी और मजबूती देता है। केले का हेयर मास्क बनाने के लिए एक केला लें। इसका पेस्ट बना लें और इसमें 2 चम्मच दही और 2 चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इसे बालों और स्कैल्प पर लगाएं और आधे घंटे के लिए रख दें। फिर बालों को पानी से धो लें।

5. निर्जलीकरण से बचें:
कुछ कम पानी पीते हैं। बालों के पोषण के लिए भी पानी जरूरी है। यह बालों के विकास को तेज करता है। पानी पीने से बाल घने होते हैं। रोजाना 8-10 गिलास पानी पिएं।

Share this story