Samachar Nama
×

यह अनाज आपकी सेहत के लिए है बहुत अच्छा , आज से ही शुरू करे इसका सेवन 

फगर

गेहूं, जौ, जई और ट्राइटीकल में उच्च मात्रा में ग्लूटेन पाया जाता है। इसमें ग्लियाडिन और ग्लूटेनिन होता है। आटे की लोच इसकी लस सामग्री के कारण होती है। ग्लूटेन के साथ, यह कुछ लोगों में सूजन और ऑटोइम्यून प्रतिक्रियाएं पैदा कर सकता है। विशेष रूप से छोटी आंत के ऊतकों को नष्ट कर देता है। मानव शरीर में अवशोषण छोटी आंत में होता है। तो ऐसे में अच्छे पोषण की जरूरत होती है। इसलिए बेहतर है कि आप ग्लूटेन फ्री डाइट लें।

प्रमुख पोषण विशेषज्ञों द्वारा लस मुक्त आहार अनाज की सिफारिश की जाती है।
बाजरा .. बाजरा ..
बाजरा .. यह पुरातनता का अद्भुत भोजन है। इसके पोषक तत्वों के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह प्रतिरक्षा को कम करता है और हड्डियों की ताकत को बढ़ावा देता है। यह वजन घटाने के लिए एक अच्छा भोजन है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो उम्र बढ़ने, मधुमेह, उच्च रक्तचाप और डिस्लिपिडेमिया जैसे चयापचय संबंधी विकारों को रोकने में मदद करते हैं।

यह अनाज क्षारीय प्रकृति का होता है, क्योंकि इसके लिए उच्च क्षारीय भोजन की आवश्यकता होती है। यह एसिडिटी और सीने में जलन को रोकता है। इसमें नियासिन, फोलेट और पैंटोथेनिक एसिड जैसे मधुमक्खी विटामिन होते हैं। ये पोषक तत्व हमारे शरीर में कई एंजाइमेटिक प्रतिक्रियाओं को बनाए रखने में मदद करते हैं।

बाजरा में सामान्य अंग कार्य के लिए प्रीबायोटिक्स नामक फाइबर होता है। यह आंत में अच्छे बैक्टीरिया का समर्थन करता है। कब्ज, सूजन, गैस और ऐंठन जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। दिल को स्वस्थ रखने के लिए यह एक अच्छा अनाज है। मैग्नीशियम की उच्च खुराक शामिल है। तो यह रक्तचाप को नियंत्रित करता है। बाजरा आहार फाइबर में भी उच्च है। बाजरा एंटीऑक्सिडेंट, फिनोल, विशेष रूप से फेरुलिक एसिड और कैटेचिन में समृद्ध है।

एंटीऑक्सिडेंट शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। और हल्के बाजरा की तुलना में काले बाजरा की तुलना में.. वे एंटीऑक्सीडेंट में उच्च होते हैं। यह गर्भवती महिलाओं के लिए भी अच्छा है क्योंकि इसमें आयरन, प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट, आहार और पोटेशियम की उच्च मात्रा होती है। इसकी उच्च लौह सामग्री हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार करती है। कैल्शियम और फोलेट भ्रूण के विकास में मदद करते हैं।

Share this story