Samachar Nama
×

सर्दियों में बेहतर सेहत के लिए लें ये ड्रिंक्स है बहुत जरुरी 

फगर

हमारे शरीर को ठीक से काम करने के लिए हमें रोजाना पर्याप्त मात्रा में ताजा पानी पीना चाहिए। हम सर्दियों के साथ-साथ गर्मियों में भी निर्जलित हो जाते हैं। ठंडा होने के कारण पानी पीने की इच्छा करना ठीक नहीं है। इस मौसम में शुष्क मौसम का असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। इसलिए न केवल अपनी प्यास बुझाने के लिए बल्कि दिन भर सक्रिय रहने के लिए भी ताजा पानी पिएं। विशेषज्ञों का कहना है कि पर्याप्त पानी पीने से त्वचा और बालों में नमी बनी रहेगी। लेकिन इस मौसम में उतना पानी न पिएं जितना गर्मियों में। ऐसे में कुछ प्रकार के जूस का सेवन किया जा सकता है।

दूध, नारियल पानी और एलोवेरा जूस सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं। ये शरीर को हाइड्रेट रखते हैं। वे इलेक्ट्रोलाइट्स, सोडियम, विटामिन, प्रोबायोटिक्स और खनिज प्रदान करते हैं जो शरीर और मस्तिष्क को सक्रिय रखने में मदद करते हैं।

1. नारियल पानी

नारियल पानी का बार-बार सेवन, मौसम की परवाह किए बिना, शरीर को खनिज और पोषक तत्व प्रदान करता है। यह पोटेशियम में उच्च है। कैलोरी कम हैं। इसमें साधारण पानी की तुलना में बेहतर हाइड्रेटिंग गुण होते हैं। विशेषज्ञ इस प्राकृतिक एनर्जी ड्रिंक को पैकेज्ड स्पोर्ट्स ड्रिंक्स और एनर्जी ड्रिंक्स के विकल्प के रूप में लेने का सुझाव देते हैं।

2. दूध
पोषण विशेषज्ञ कहते हैं कि डिहाइड्रेशन से बचने के लिए आपको नियमित रूप से दूध पीना चाहिए। निर्जलीकरण से निपटने के लिए दूध पानी से बेहतर काम करता है। शुद्ध दूध में उच्च गुणवत्ता वाले कार्ब्स, प्रोटीन और सोडियम होते हैं। ये शरीर को तरल पदार्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। जो लोग सीधे दूध पीना पसंद नहीं करते वे तरह-तरह के मिल्कशेक और स्मूदी ले सकते हैं। दही से बनी छाछ या लस्सी भी चुनी जा सकती है.

3. नींबू का रस
नींबू का रस एक अच्छा हाइड्रेटिंग ड्रिंक है। नींबू का रस और सेंधा नमक के रस के कई उपयोग हैं। यह शरीर को हाइड्रेट रखता है। इससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी मिल पाता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

4. एलोवेरा जूस
एलोवेरा को सुपर फूड भी कहा जाता है। इससे कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। सौंदर्य प्रसाधनों में एलोवेरा का उपयोग त्वचा की देखभाल के लिए भी किया जाता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसके गूदे से बने रस का नियमित सेवन शरीर को हाइड्रेट रखता है। एलोवेरा पेट में अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है। एलोवेरा शरीर में जमा अशुद्धियों को दूर करता है और स्वास्थ्य को बनाए रखता है।

5. हर्बल चाय
आज बाजार में कई तरह की हर्बल टी उपलब्ध हैं। हर्बल चाय जैसे गुड़हल की चाय, गुलाब की चाय, कैमोमाइल चाय... सर्दियों में अच्छे हाइड्रेटिंग पेय के रूप में काम करती है। ये प्राकृतिक रूप से उपलब्ध सामग्री से बनाए जाते हैं। इनमें कैफीन भी होता है इसलिए आप इस मौसम में इनका नियमित रूप से सेवन कर सकते हैं। हर्बल टी कुछ खास तरह के हार्मोन रिलीज करती है।शरीर और दिमाग शांत रहता है।

Share this story