Samachar Nama
×

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में लाभकारी है मूली का जूस, यह है बनाने का तरीका

फगर

बाजार में सर्दी के मौसम में रंग-बिरंगी सब्जियां आती हैं। बाजारों में लाल गाजर, सफेद गोभी, सफेद मूली और हरी सब्जियां शामिल हैं। ऐसे में आपको स्वस्थ रहने के लिए अपनी डाइट में सभी सब्जियों को शामिल करना चाहिए। मूली एक बहुत ही सेहतमंद सब्जी है। हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को अपने आहार में मूली को जरूर शामिल करना चाहिए। मूली खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और रक्त वाहिकाओं को फायदा होता है। मूली को आप सलाद या सब्जी के रूप में खा सकते हैं। इसके अलावा आप स्वाद के लिए मूली के परांठे भी खा सकते हैं. जानिए मूली खाने से शरीर को होने वाले 5 फायदे।

सफेद मूली के स्वास्थ्य लाभ

ब्लड प्रेशर को रखें कंट्रोल-

उच्च रक्तचाप के रोगी को मूली को आहार में अवश्य शामिल करना चाहिए। मूली में पोटैशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। उच्च रक्तचाप के रोगी को मूली का सेवन अवश्य करना चाहिए।

रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है मजबूत-

मूली खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। मूली विटामिन सी से भरपूर होती है जिससे आपको खांसी-जुकाम की परेशानी नहीं होती है। मूली खाने से सूजन और सूजन का खतरा भी कम होता है।

दिल को स्वस्थ रखें-

मूली खाने से दिल ठीक से काम करने लगता है। मूली में एंथोसायनिन होता है जो दिल के लिए अच्छा होता है। रोजाना मूली खाने से हृदय रोग कम होता है। मूली में फोलिक एसिड और फ्लेवोनॉयड्स अच्छी मात्रा में होते हैं। इससे रक्त में ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ जाती है।

रक्त वाहिकाओं को मजबूत करता है-

मूली कोलेजन से भरपूर होती है, जो रक्त वाहिकाओं को मजबूत बनाने में मदद करती है। मूली एथेरोस्क्लेरोसिस जैसी गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करती है।

मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है-

मूली खाने से पेट स्वस्थ रहता है। इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है। मूली के सेवन से एसिडिटी, मोटापा, गैस्ट्रिक प्रॉब्लम, जी मचलना जैसी समस्याएं ठीक हो जाती हैं।

Share this story