Samachar Nama
×

दिन में एक अंडा खाने से बीमारियां रहें दूर

फगर

भारत में अंडे की खपत बहुत अधिक है। डॉक्टर सलाह देते हैं कि छोटे बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सभी अंडे में मूल्यवान पोषक तत्वों के कारण एक दिन में एक अंडा खाएं। खासतौर पर उबले अंडे खाने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। डॉक्टरों का दावा है कि अंडे वास्तव में उच्च स्तर के कोलेस्ट्रॉल वाले भोजन हैं लेकिन वे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं हैं। हालांकि कुछ शाकाहारियों को अंडा खाना पसंद नहीं होता है। ऐसे में वे अंडे के प्रोटीन मूल्यों से चूक जाते हैं। और आइए जानें कि अंडे के विकल्प के रूप में वे किस तरह का खाना खाते हैं।

प्रोटीन क्या है?
प्रोटीन मानव शरीर में प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने और शरीर को कई बीमारियों से बचाने में बहुत उपयोगी होते हैं। अगर शरीर में पर्याप्त प्रोटीन नहीं है तो हम अक्सर बीमार पड़ जाते हैं। इसलिए डॉक्टर अधिक प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ खाने की सलाह देते हैं।

प्रोटीन की आवश्यकता क्या है?
प्रोटीन बीमारियों से निजात दिलाने और शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत मदद करता है। इसके अलावा, प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों के अधिक सेवन से त्वचा, बाल और उंगलियों में चमक आ सकती है। यह न सिर्फ आपके शरीर को स्वस्थ रखता है बल्कि आपके चेहरे को भी खूबसूरती से बदलता है।

क्या अंडे में प्रोटीन होता है?
अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं। इसलिए डॉक्टर रोजाना एक उबला अंडा खाने की सलाह देते हैं। कम कैलोरी वाला भोजन माने जाने वाले अंडे में 6.42 ग्राम प्रोटीन होता है।

मूंगफली का मक्खन
शाकाहारी लोग अंडे की जगह पीनट बटर लेते हैं, जो प्रोटीन से भरपूर होता है। क्योंकि इसमें 7 ग्राम प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। पीनट बटर को वेजिटेबल स्टिक या सैंडविच के साथ खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है.

Quinoa
बेहतर प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के लिए प्रोटीन में उच्च आहार खाना आवश्यक है। जो लोग प्रोटीन से भरपूर अंडे नहीं खाते हैं, उन्हें विकल्प के तौर पर क्विनोआ किचिड़ी रेसिपी ट्राई करनी चाहिए। एक कप क्विनोआ किचिड़ी में 8 ग्राम प्रोटीन होता है।

बादाम दाल
बादाम शरीर को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। यह कई बीमारियों को ठीक कर सकता है और बालों के झड़ने के जोखिम को कम कर सकता है। बादाम प्रोटीन से भरपूर होते हैं। सिर्फ एक चौथाई कप बादाम से 7 ग्राम प्रोटीन मिलता है।

दही
अपने दिन के लिए दही को अपने आहार में शामिल करें। क्योंकि दही प्रोटीन से भरपूर होता है। एक कप दही में 23 ग्राम प्रोटीन होता है।

सोयाबीन
जो लोग अंडा नहीं खाते हैं उनके लिए सोयाबीन एक अच्छा विकल्प है। यह प्रोटीन से भरपूर होता है। एक कप सोयाबीन में 28 ग्राम प्रोटीन होता है।

कद्दू के बीज
अधिक वजन होने की समस्या को आहार में बीजों को शामिल करके जांचा जा सकता है जो प्रोटीन, खनिज और फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। कद्दू के बीज विशेष रूप से शरीर के चयापचय में सुधार करते हैं और चयापचय की सुविधा प्रदान करते हैं। सिर्फ 30 ग्राम कद्दू के बीज कुकीज़ और जूस की तैयारी में 9 ग्राम प्रोटीन बनाने के लिए काफी हैं।

छाना
पनीर शाकाहारियों की पसंदीदा सब्जियों में से एक है। इसे पनीर के नाम से भी जाना जाता है जिसका उपयोग विभिन्न व्यंजनों में किया जाता है। यह शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। एक कप पनीर में 24 ग्राम प्रोटीन होता है।

Share this story