Samachar Nama
×

 घर की बनी चटनी को ज्यादा समय के लिए रखना चाहते है स्टोर , तो ये टिप्स आ सकती है आपके काम 

फगर

क्या तुम्हें पता था हम घर पर जो स्वादिष्ट चटनी बनाते हैं, उसे बिना किसी कृत्रिम सामग्री के कुछ हफ्तों तक संग्रहीत किया जा सकता है। क्या यह विश्वसनीय है? लेकिन, कुछ ट्रकों के साथ, युक्तियाँ संभव हैं। चटनी दिन भर बाद भी ताजी रहती है। आइए जानें कैसे।

कोई भी नाश्ता करें बिना चटनी के न खाएं। स्नैक्स भी जरूरी है। यदि आप सरसों का तेल, नमक, काली मिर्च और कुछ अन्य मसाले मिलाते हैं तो इन चटनी को अधिक समय तक संग्रहीत किया जा सकता है।

इससे पहले एक गहरे तले वाला स्टील का पैन या कटोरी लें। इसे मध्यम आंच पर रखें और आधा पानी डालें। अब इस पानी को 4-6 मिनट तक गर्म करें।

जब पानी में उबाल आ जाए तो आंच धीमी कर दें और उस कांच के जार को धीरे से रखें जिसमें आप चटनी को स्टोर करना चाहते हैं। इससे यह पूरी तरह से स्टरलाइज हो जाएगा। 5 मिनट तक भीगने के बाद, ध्यान से एक कांटा के साथ हटा दें और कमरे के तापमान पर अलग रख दें। अब जब जार ठंडा हो जाए तो कांच के जार को सूखे कपड़े से पोंछ लें। बिना पानी की एक बूंद पोंछने के बाद अब ताजी बनी चटनी डालें। ढक्कन .. सुनिश्चित करें कि चटनी में कुछ गैस हो।

सुनिश्चित करें कि ढक्कन भी पानी से मुक्त हो। ढक्कन कस लें। याद रखें कि जार को केवल कागज़ के तौलिये या टिशू से ही साफ करें।
अब एक बड़ी कैन लें और उसमें उतना ही उबला हुआ पानी भर दें और चटनी के इन जार को उसमें डाल दें। 10 मिनट के बाद इन्हें निकाल लें और एक या अधिक दिन के लिए अलग रख दें। फिर उन्हें ठंडी सूखी जगह पर स्टोर करना ठीक रहता है।


चटनी क्यूब..
यह हैक आपको नया लग सकता है। लेकिन, यह एक सुपर, आसान तरीका है। सबसे पहले आइस क्यूब होल्डर्स को मक्खन से रगड़ें। इसमें ताजी चटनी डालकर फ्रीजर में रख दें। इन चटनी क्यूब्स को खाने से एक घंटे पहले निकालना पर्याप्त है। तब भी आपको एक ताज़ा महक मिलेगी।

अरंडी का तेल ..
अगर आप अपनी चटनी की शेल्फ लाइफ बढ़ाना चाहते हैं.. चटनी के ऊपर गरम किया हुआ अरंडी का तेल डालें और मिलाएँ। इससे चटनी को स्टोर भी किया जा सकता है।

Share this story