Samachar Nama
×

Garlic Benefits In Winters: सर्दियों में इस समय करें सिर्फ 2 लहसुन की कली का सेवन, फिर देखें इसके फायदे

अड़

आयुर्वेद कहता है कि हमारे देश में वांटिंट में इस्तेमाल होने वाली विभिन्न सामग्रियां और मसाले स्वास्थ्य की रक्षा करते हैं। जीरा, अदरक, लहसुन, इलायची, काली मिर्च, दालचीनी, हल्दी, जो प्राचीन काल से वांटिंट में उपयोग किए जाते रहे हैं, सभी को छोटी खुराक में बीमारियों की जांच के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। लहसुन के स्वास्थ्य लाभ, विशेष रूप से जो खाना पकाने में उपयोग किए जाते हैं, सभी नहीं हैं। सर्दी (सर्दियों के मौसम) में स्वस्थ रहने के लिए व्यंजनों में लहसुन का प्रयोग करने की सलाह दी जाती है। आयुर्वेद में भी इसे कई औषधीय गुणों से युक्त बताया गया है। आइए जानें इस मौसम में लहसुन खाने से होने वाली समस्याओं के बारे में।

*सर्दी की जांच करें
लहसुन खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। एक अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग रोजाना लहसुन खाते हैं उन्हें सर्दी और अन्य बुखार होने की संभावना कम होती है। शोधकर्ताओं ने पाया कि सर्दी के लक्षण भी कम हुए। अध्ययनों से पता चलता है कि यदि आपको लहसुन का उपयोग किए बिना 5 दिनों तक सर्दी है, तो लहसुन का उपयोग करने से 1.5 दिनों में यह दूर हो जाएगी।

*पोषक यौगिक
लहसुन सल्फर से भरपूर होता है। चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि यह हमें कई बीमारियों से बचाता है। लहसुन में एलिसिन नामक सबसे महत्वपूर्ण यौगिक होता है। यह मैंगनीज, विटामिन बी 6, विटामिन सी, सेलेनियम और फाइबर में भी समृद्ध है। ये सभी हर तरह के सूक्ष्म पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो हमारे शरीर को सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए चाहिए होते हैं।

*उच्च रक्तचाप से बचाव*
लहसुन में मौजूद एलिसिन रक्तचाप को कम करता है। एक अध्ययन में पाया गया कि यह हाई ब्लड प्रेशर की दवा के रूप में काम करता है। शहद के साथ लहसुन खाने से उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

*मधुमेह नियंत्रण*
लहसुन रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है। यह मधुमेह के खतरे को भी कम करता है। चूहों के एक अध्ययन में पाया गया कि लहसुन महिलाओं में एस्ट्रोजन हार्मोन के कारण हड्डियों को होने वाले नुकसान से बचाता है। लहसुन दांतों के स्वास्थ्य के लिए और दांतों की सड़न को रोकने के लिए भी अच्छा है।

* स्वस्थ वजन
लहसुन में कई पोषक तत्व होते हैं। इनमें कैलोरी बहुत कम होती है। जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें सुबह लहसुन खाने का परिणाम दिखाई देगा।

Share this story