Samachar Nama
×

बीमारियों से दूर रहने के लिए पिएं होममेड इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स

फगर

वायरल बीमारियों से बचाव के लिए आज लोग अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत कर रहे हैं। इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए कुछ खास हेल्दी चीजों का सेवन करना बेहद जरूरी है। साथ ही शरीर में विटामिन-सी की मौजूदगी बहुत जरूरी है। इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए लोग उबला हुआ पानी पीते हैं। उबला हुआ पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। फिर आप उबालने के साथ-साथ कुछ खास इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स का भी सेवन कर सकते हैं। ये ड्रिंक्स शरीर को तो ठंडा रखेंगे ही, साथ ही आपको बीमारियों से भी दूर रखेंगे। आइए जानें कौन से हैं वो होममेड इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक्स।

पुदीना लस्सी


पुदीना एंटीऑक्सिडेंट, खनिज और विटामिन ए, सी और ई से भरपूर होता है। ये सभी तत्व इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करते हैं। गौरतलब है कि गर्मियों में पुदीने का सेवन शरीर को ठंडा रखता है और पेट की समस्याओं को भी दूर करता है। वहीं दही में प्री-बायोटिक्स होते हैं, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। पुदीने की लस्सी बनाने के लिए दही और ताज़े पुदीने को मिक्सर में डालिये. थोड़ी मात्रा में चीनी डालकर पीस लें। अब इसमें कुछ बर्फ के टुकड़े डालें और धनिया से सजाकर पिएं। पुदीने की लस्सी पेट की समस्याओं सहित कई बीमारियों को दूर करेगी।

नारियल पानी

लो कैलोरी नारियल पानी पीने से शरीर को कई पोषक तत्व मिलते हैं। नारियल पानी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है। यह वजन नियंत्रण में भी मदद करता है। नारियल पानी में पोटेशियम, विटामिन सी और मैग्नीशियम होता है। विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और शरीर को कई बीमारियों से बचाता है।

खरबूजे और सूखे मेवों का रस

गर्मियों में तरबूज खाने से शरीर में पानी की कमी पूरी हो जाती है। यह शरीर को ठंडा भी रखता है। साथ ही सूखे मेवे शरीर को स्वस्थ रखते हैं। इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए तरबूज और सूखे मेवों के जूस का भी सेवन किया जा सकता है। इसे बनाने के लिए आपको तरबूज का रस, बादाम, खजूर, पिस्ता, काजू और ताजा पुदीना की जरूरत पड़ेगी. नींबू का रस, काला नमक और चीनी भी मिलाया जाता है। इन सबको ग्राइंडर में 5 मिनट के लिए मिक्स करें। अब इसमें बर्फ के टुकड़े डाल कर पी लें।

Share this story