Samachar Nama
×

दुनिया के  सबसे खतरनाक पौधे और फल, छूने भर से जा सकती है आपकी जान 

डी

आइए यहां जानते हैं दुनिया के सबसे जहरीले, हानिकारक फलों के बारे में। वे बहुत ही आकर्षक हैं। देखकर अच्छा लगा.. खाने का मन हो गया.. सेहत के लिए बेहद खतरनाक. और आइए यहां जानें।

स्टार फ्रूट: यह एक मीठा, खट्टा फल है। इसमें कैलोरी कम होती है। वे फाइबर और विटामिन सी से भरपूर होते हैं। अगर आपको किडनी की समस्या है.. इस फल को खाने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें। स्टारफ्रूट में ऑक्सालेट की मात्रा अधिक होती है। किडनी की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए यह बहुत खतरनाक है। इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से किडनी खराब हो सकती है। दिल का दौरा पड़ने के साथ-साथ मौत भी हो सकती है।

आड़ू: अगर आप आड़ू खाना चाहते हैं.. उस विचार को तुरंत छोड़ दें। क्योंकि इसमें साठ से ज्यादा कीटनाशक पाए गए थे। इसके बीजों में एमिग्डालिन नामक यौगिक होता है। जब यह पेट में प्रवेश करता है, तो यह हाइड्रोजन साइनाइड में बदल जाता है और विषाक्त हो जाता है।

जटरोफा: यह जटरोफा का पौधा दुनिया के सभी हिस्सों में उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय जलवायु में पाया जाता है। भारत के कई हिस्सों में बच्चे इन जहरीले फलों से प्रभावित हो रहे हैं। इस मीठे फल के बीज जहर की तरह काम करते हैं। जटरोफा के बीज खाने से उल्टी और दस्त होता है। किडनी खराब हो जाती है। कई बार यह मौत का कारण भी बन सकता है।

पोकेबेरी: यह एक बोरी की तरह दिखता है जो एक ड्रॉस्ट्रिंग से घिरा होता है। पोकेबेरी को काले और बैंगनी रंग में खाने से गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। खाने के बाद पेट में दर्द, जी मिचलाना, उल्टी और दस्त हो सकते हैं। इसके बीज भी बहुत जहरीले होते हैं। तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है।

सी बकथॉर्न बेरीज: ऑरेंज सी बकथॉर्न बेरीज बहुत आकर्षक होती हैं। लेकिन जितनी खूबसूरत हैं.. उतनी ही जहरीली हैं. ये फल अमेरिका, कनाडा और पूर्वी एशिया के कई देशों में पाए जाते हैं। इन्हें खाने से नर्वस सिस्टम में सूजन आ सकती है। कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

Share this story