Samachar Nama
×

White or Pink Guava: गुलाबी या फिर सफेद...जानिये कौन-सा अमरूद है सेहत के लिए फायदेमंद

सैक

अमरूद की कई किस्में होती हैं, लेकिन आज हम बात करेंगे गुलाबी और सफेद अमरूद के बारे में और बताएंगे कि कौन सा अमरूद सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है।
कौन सा है बेहतर गुलाबी या सफेद अमरूद: इन दिनों बाजार में आपको अमरूद बहुत आसानी से मिल जाएगा. पोषक तत्वों से भरपूर अमरूद हमारी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। यह विटामिन सी, लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। अमरूद में पाया जाने वाला मैंगनीज खाने में मौजूद जरूरी पोषक तत्वों को सोखने में मददगार साबित होता है। इसमें पाया जाने वाला फोलेट फर्टिलिटी बढ़ाने में मददगार साबित होता है। अमरूद की अधिकांश किस्में शरीर को लाभ पहुंचाती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पोषण विशेषज्ञ और आहार विशेषज्ञ इसके बारे में क्या सोचते हैं? गुलाबी और सफेद अमरूद में से कौन सा हमारे शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होता है? गुलाबी और सफेद अमरूद की तुलना करें, उससे पहले आइए जानते हैं कि अमरूद के और क्या फायदे हैं।

अमरूद खाने के हैं कई फायदे

आहार विशेषज्ञ मानते हैं कि अमरूद रक्त में ग्लूकोज के स्तर को सही करने में मदद करता है। अमरूद कैल्शियम से भी भरपूर होता है, जो हड्डियों के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से पाचन तंत्र ठीक रहता है। इसके साथ ही यह वजन घटाने के दौरान काफी मदद करता है। यह हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

सफेद और गुलाबी अमरूद में से कौन सा अधिक फायदेमंद है?
गुलाबी अमरूद में सफेद अमरूद की तुलना में चीनी और स्टार्च की मात्रा कम होती है। सफेद अमरूद में गुलाबी रंग से ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, लेकिन डायटीशियन के मुताबिक गुलाबी अमरूद शरीर के लिए बेहतर होता है। गुलाबी अमरूद में विटामिन ए और सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही ओमेगा 3 और ओमेगा 6 पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड भी पाए जाते हैं। ओमेगा 3 और ओमेगा 6 इम्युनिटी को बढ़ाते हैं और कई गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। इसमें पाया जाने वाला फाइबर मधुमेह के रोगियों के लिए अच्छा साबित होता है। फाइबर पाचन में सुधार करता है, कब्ज को रोकता है और पेट को साफ करने में मदद करता है।

Share this story