Samachar Nama
×

इन लोगों को कब नहीं खाना चाहिए बैगन , वरना हो सकती है परेशानिया 

एफ्व

बैंगन कई घरों में उगाया जाता है। इस सब्जी को खाने का स्वाद ही कुछ अलग होता है. अगर आप बैंगन को पकाते समय लहसुन डालते हैं तो यह स्वाद में बहुत अच्छा लगता है और सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होता है। आपने ज्यादातर लोगों के होठों पर सुना होगा कि बैगन खाने से हीमोग्लोबिन बढ़ता है। हालाँकि, यह भी सच है। लेकिन आपको एक बात बता दें कि ऐसी कई बीमारियां हैं जिनमें बैगन खाने की इजाजत नहीं है। इस प्रकार, बैंगन खाने से स्वास्थ्य लाभ और नुकसान दोनों होते हैं। तो जानिए किन लोगों को बैगन नहीं खाना चाहिए।
कमजोर पाचन तंत्र

अगर आपका पाचन तंत्र कमजोर है तो आपको कभी भी बैगन की सब्जी नहीं खानी चाहिए। इस समय बैगन खाने से गैस की समस्या हो सकती है।

यह भी पढ़ें: क्या आपके शरीर में बढ़ रहा है यूरिक एसिड?
एलर्जी

अगर आपके शरीर में किसी भी प्रकार की एलर्जी है तो आपको कभी भी बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए। बैंगन खाने से आपकी परेशानी बढ़ जाती है।
डिप्रेशन

अगर आप डिप्रेशन की दवा ले रहे हैं तो आपको बैगन नहीं खाना चाहिए। जब यह व्यक्ति बैगन खाता है तो डिप्रेशन बढ़ता है और आप जो दवा ले रहे हैं उसका असर भी कम हो जाता है।
 आँखों में जलन

अगर आपको आंखों में जलन और आंखों से जुड़ी कोई अन्य समस्या है तो आपको बैगन से बचना चाहिए। इसके लिए आपको कभी भी बैगन की सब्जी, बैगन की सब्जी या बैगन से संबंधित कोई अन्य व्यंजन नहीं खाना चाहिए।
बवासीर

अगर आप बवासीर की समस्या से पीड़ित हैं तो बैंगन नहीं खाना चाहिए। बैंगन खाने से आपकी परेशानी बढ़ जाती है।

पत्थर

पथरी की समस्या होने पर बैंगन बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। बैंगन में ऑक्सलेन नाम का तत्व होता है जो पथरी की समस्या को बढ़ा देता है। इसलिए जब भी आपको लगे कि आपके शरीर में पथरी है तो बैगन खाना बंद कर दें। इस समय अगर आप बैगन खाएंगे तो आपको ज्यादा तकलीफ होगी। तो, यह एक सामान्य ज्ञान है, कोई भी उपाय करने से पहले पहले डॉक्टर से पूछें और फिर आगे बढ़ें।

Share this story