Samachar Nama
×

किस आयु वर्ग के लोगो को किस तरह के आहार का करना चाहिए सेवन, ये टिप्स आ सकती है आपके काम 

ऍफ़

आज जो कोई भी इसे देखता है वह अक्सर यह शब्द सुनता है जैसे 'मैं आहार पर हूं, मैं इसे नहीं खाऊंगा, मैं वह नहीं खाऊंगा'। हर उम्र के लोग कहते हैं कि डाइट होती है। इसी तरह हर उम्र के लोग एक जैसे खाने की चीजें खा रहे हैं। यह सही तरीका है या नहीं, इस पर विचार करने की जरूरत है।

प्रत्येक व्यक्ति की उम्र के अनुसार आहार पूरी तरह से बदलता रहता है। किशोरों से लेकर बड़े वयस्कों तक इस आहार को कुछ प्रकारों में विभाजित किया जा सकता है। इस पोस्ट में हम विस्तार से देखेंगे कि किस आयु वर्ग को किस तरह के आहार का पालन करना चाहिए।

किशोर

सामान्य तौर पर किशोरों के लिए पोषण अब किसी और चीज से ज्यादा महत्वपूर्ण है। क्योंकि वे तेजी से विकास की अवधि में हैं, संतुलित हार्मोनल संतुलन के लिए स्वस्थ भोजन आवश्यक हैं। इसलिए जरूरी है कि संतुलित आहार लिया जाए। मछली, एवोकाडो, फलियां, जैतून का तेल आदि में अच्छे वसा का सेवन करके आपको स्वस्थ रहने की आवश्यकता है।

साथ ही, किशोर महिलाओं को आयरन और प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने की जरूरत होती है क्योंकि मासिक धर्म इस स्तर पर शुरू होता है। इसके अलावा, मीठा भोजन और स्नैक्स से बचें।

जिनकी उम्र 30 साल से कम है

30 साल से कम उम्र के लोगों को कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन अवश्य करना चाहिए। विटामिन डी भी बहुत जरूरी है। यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं, तो आपको अपने आहार में प्रोटीन, आयरन और विटामिन सी को शामिल करना चाहिए।

यदि आप गर्भवती होने की योजना बना रही हैं, तो विटामिन डी, बी12, आयरन, कैल्शियम और फोलिक एसिड युक्त सप्लीमेंट लेना महत्वपूर्ण है। मांस और डेयरी उत्पाद, समुद्री भोजन, पालक, फलियां और साबुत अनाज, सूखे मेवे और खट्टे फल भी इस आयु वर्ग के लिए बहुत अच्छे हैं।

40 और 50 के दशक में महिलाएं एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे बेरी, कोको और ग्रीन टी खा सकती हैं, जिनमें कैल्शियम और आयरन की मात्रा अधिक होती है। उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ जैसे साबुत अनाज, सब्जियां और फल खाना भी महत्वपूर्ण है। विटामिन डी और विटामिन सी के अलावा, विटामिन बी 12 न्यूरोलॉजिकल फ़ंक्शन के लिए महत्वपूर्ण है।

इस आयु वर्ग में चयापचय संबंधी विकार और विटामिन की कमी अधिक आम है, इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थ खाना महत्वपूर्ण है जो ग्लाइसेमिक में कम, वसा में कम और प्रोटीन में उच्च हों। इनके साथ निरंतर प्रशिक्षण भी आवश्यक है।

60 वर्ष से अधिक आयु के लोग

यदि आप 60 वर्ष से अधिक उम्र में भी सक्रिय और जीवंत रहना चाहते हैं, तो आपको अपने आहार में पोषक तत्वों के अनुपात को बढ़ाने की आवश्यकता है। कैल्शियम, आयरन और प्रोटीन से भरपूर चीजें खाएं। साथ ही, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, संतृप्त वसा और अतिरिक्त नमक से बचना चाहिए। मसालेदार भोजन और शर्करा युक्त भोजन से बचना बेहतर है।

किसी भी उम्र में स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त पानी जरूरी है। साथ ही संतुलित आहार का पालन करें।

Share this story