Samachar Nama
×

पानी पीने का सबसे अच्छा समय क्या है? एक्सपर्ट से जानिए सही टाइमिंग

ऍफ़

सही समय पर सही मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है। पानी न केवल किसी को हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है बल्कि शरीर के तापमान को भी नियंत्रित करता है और कई शारीरिक कार्यों को बनाए रखता है जैसे कि गुर्दे से अपशिष्ट को बाहर निकालना, लार बनाना और शरीर के विभिन्न अंगों को पोषक तत्व उपलब्ध कराना। पानी पीना बेशक फायदेमंद होता है लेकिन इसे सही समय पर पीना भी जरूरी है। यहाँ सही समय पर पानी पीने के बारे में कुछ सुझाव दिए गए हैं।

उठो: कॉफी या चाय के बजाय अपनी सुबह की शुरुआत पहले एक से दो कप पानी पीकर करें। क्योंकि आप सोते समय नहीं पीते हैं, आप पहले से ही निर्जलित जागते हैं, क्रेगर बताते हैं। अब पानी होने से आप अपनी आधार रेखा पर वापस जा सकते हैं। यदि आप सुबह दवा लेते हैं तो यह भी मदद कर सकता है।

व्यायाम के बाद: वर्कआउट करने के बाद व्यक्ति बेहद थका हुआ और थका हुआ महसूस करता है। कसरत के बाद पीने का पानी आपकी आत्मा को फिर से जीवंत कर देगा और आपके सिस्टम को फिर से सक्रिय कर देगा। यह आपकी हृदय गति को सामान्य करता है और रिकवरी को अधिकतम करता है।

भोजन से पहले: भोजन से पहले एक कप पानी पीने से आप अधिक भरा हुआ महसूस कर सकते हैं और अधिक खाने से रोकने में मदद कर सकते हैं। एक छोटे से अध्ययन में पाया गया कि भोजन से पहले पानी पीने से पुरुषों और महिलाओं को कम खाने में मदद मिलती है और वे उस समूह की तरह संतुष्ट महसूस करते हैं जो पहले पानी नहीं पीते थे। यह अधिक खाने पर अंकुश लगाने में मदद करता है।

नहाने से पहले: नहाने से पहले एक गिलास पानी पीने से आपका रक्तचाप कम हो सकता है। यदि पानी गर्म है, तो यह रक्त वाहिकाओं को फैलाता है, जिससे रक्तचाप कम हो जाता है।

सिरदर्द के समय: एक अध्ययन से पता चलता है कि माइग्रेन और सिरदर्द की समस्या वाले लोगों के लिए पानी का सेवन बढ़ाने से माइग्रेन की गंभीरता, आवृत्ति और अवधि को कम करने में मदद मिल सकती है।

कमजोरी के समय: आप थके हुए हैं, पीरियड्स के समय और कुछ कठिन श्रम या भारी कसरत के कारण थके हुए हैं, आपको अपने खोए हुए तरल पदार्थों को फिर से भरने के लिए खूब पानी पीना चाहिए। थकान से लड़ने में आपकी मदद करने के अलावा, यह आपके सिस्टम को फिर से सामान्य कर देता है।

Share this story