Samachar Nama
×

Vitamin D deficiency: अगर शरीर में दिख रहे हैं ये 5 बदलाव, तो हो चुकी है विटमिन डी की कमी, जानिए लक्षण और उपाय

सैक

हमारे देश में बड़ी संख्या में लोगों में विटामिन डी की कमी है। ऐसे में यह जानना विशेष रूप से जरूरी है कि कहीं कहीं आप में विटामिन डी की कमी तो नहीं है? विटामिन डी को सनशाइन भी कहा जाता है क्योंकि विटामिन का सबसे बड़ा स्रोत सूरज की रोशनी है। अन्य विटामिनों की बात करें तो वे हमें भोजन से भी मिलते हैं। विटामिन हमारे शरीर को फिट रखने के लिए बहुत जरूरी है। विटामिन हमारी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत रखने के लिए आवश्यक हैं।

आपको बता दें कि दिमाग से लेकर बालों तक हर किसी को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन की जरूरत होती है। शोध के अनुसार 70 से 90 प्रतिशत लोग विटामिन डी की कमी से पीड़ित हैं। ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि कहीं आपके शरीर में विटामिन डी की कमी तो नहीं है ना?

पीठ और हड्डियों में लगातार दर्द होना

आपको बता दें कि विटामिन डी की कमी से शरीर में कैल्शियम की कमी भी धीरे-धीरे शुरू हो जाती है। ऐसे में कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और कमर दर्द बना रहता है।
अवसाद और खराब मूड

आप बिना किसी कारण के उदास और चिंतित महसूस करते हैं और छोटी-छोटी बातों पर आपको गुस्सा आ जाता है। बार-बार गुस्सा आने से मूड लगातार खराब रहता है। इस प्रकार, यदि आपका शरीर भी ऐसे परिवर्तनों से गुजरता है, तो आपको विटामिन डी की कमी का संकेत मिलता है।

थकान महसूस कर रहा हूँ

अगर आप समय पर खाना खाने और पर्याप्त नींद लेने के बाद भी हर समय थकान महसूस करते हैं, तो समझ लें कि आपमें विटामिन डी की कमी है। इसमें आप शारीरिक रूप से थकान महसूस नहीं करते बल्कि मानसिक रूप से परेशान रहते हैं।

बाल झड़ना

रूखे बाल, रूसी और बालों के झड़ने जैसी समस्याएं भी विटामिन डी की कमी से होती हैं। इस समय आपको ऐसा खाना खाना चाहिए जिससे आपके बालों को पर्याप्त पोषण मिले।

चोट अधिक समय तक रहती है

इसलिए जब हमें सामान्य चोट लगती है तो हम आमतौर पर 3 से 4 दिनों में ठीक हो जाते हैं, लेकिन शरीर में विटामिन डी की कमी से होने वाली कोई भी चोट लंबे समय तक रहती है और आप नाराज हो जाते हैं।

इन चीजों का सेवन करें

सामन मछली खाओ

मेथी खाओ

संतरे का रस पिएं

गाय का दूध पिएं

दही खाओ।

Share this story