Samachar Nama
×

गुलाबी शर्बत से मिलती है शहरी को काफी राहत 

 ऍफ़

चबील। नाम अज्ञात है! सामान्य। दरअसल यह पंजाबी शब्द है। इसका मतलब है, गैर-मादक पेय। भीषण गर्मी में चोटियां ठंडे पानी, दूध और गुलाब जल से इस 'चबील' को बनाती हैं। इसे घर-घर खाया जाता है, आम लोगों को फ्री में स्टॉल दिए जाते हैं। इस पेय का उद्गम तेज धूप की तपिश से पैदल चलने वालों को शांति देना है। गुलाबी रंग अपने मीठे स्वाद के लिए जाना जाता है। हालांकि यह स्वाद में तो स्वादिष्ट होता ही है, गर्मी के दिनों में भी यह शरीर को ठंडक देता है और एसिडिटी को कम करता है।

चबील का इतिहास चंदू शेख के मुगलों से व्यापारिक संबंध थे। सिखों के पांचवें गुरु अर्जन देब ने अपनी बेटी की शादी के प्रस्ताव को ठुकरा दिया। परिणामस्वरूप, मुगलों ने उसे पकड़ लिया। अमानवीय अत्याचार शुरू हो गया। मुगल सेना ने गर्म लोहे के जूट पर बैठकर उसके शरीर पर गर्म रेत डाल दी। इतना ही नहीं वह लगातार पांच दिनों तक उबलते पानी में डूबा रहा। और भी कई अत्याचार हैं। उसके पूरे शरीर पर छाले पड़ गए, उसके पैरों पर छाले पड़ गए, वह चल नहीं सकता, वह बैठ नहीं सकता। लेकिन उसके बाद भी मुगल गुरु अर्जन देव को शादी के लिए राजी नहीं कर पाए। दिन की तपिश में शिखर ने आम जनता के लिए गुरु अर्जन देव को श्रद्धांजलि देने के लिए एक तस्वीर बनाई।

स्वास्थ्यवर्धक पेय : जून की भीषण गर्मी में पसीना-पसीना, अगर कोई सड़क पर चलते हुए बर्फ-ठंडा साँचा उठा ले तो उसे ईश्वर की कृपा का अहसास होगा। यह शर्बत न सिर्फ शरीर को ठंडक पहुंचाता है, बल्कि ऊर्जा भी देता है। इस ड्रिंक के शीतलन गुण शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के साथ-साथ पाचन तंत्र का भी ख्याल रखते हैं। इतना ही नहीं यूरिक एसिड की मदद से आप यूरिक एसिड को कम कर ब्लोटिंग को ठीक कर सकते हैं। इसलिए गर्मियों में कई सिख पानी की बोतल लेकर काम करने निकल जाते हैं।

घर पर कैसे बनाएं चबील: घर पर चबील बनाना बहुत ही आसान है. इसके लिए ठंडे पानी, दूध और गुलाब जल की जरूरत होती है। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण है एक देखभाल करने वाला हृदय जो महान प्रेम से भरा है। सही छवि बनाने के लिए माप भी महत्वपूर्ण हैं। 60 प्रतिशत पानी और 20 प्रतिशत दूध मिलाना चाहिए। यह शर्बत ठंडा और तीखा होना चाहिए। रूह अफज़ा को रेसिपी में इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि यह गुलाब जल का शरबत बाजार में आसानी से मिल जाता है। एक बड़े बर्तन में, सभी सामग्री लें और अच्छी तरह मिलाएँ। अब एक गिलास में कुछ बर्फ के टुकड़े डालकर ठंडा परोसें।

Share this story