Samachar Nama
×

खून की कमी दूर करने के लिए सब्जियों में डालें अजवाइन, ये 4 फूड कॉम्बिनेशन भी दूर करते हैं एनीमिया

इ व

चिकित्सकीय रूप से, एनीमिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाओं (आरबीसी) का उत्पादन नहीं करता है। एनीमिया का सबसे आम लक्षण आयरन की कमी या शरीर में आयरन का अपर्याप्त अवशोषण है। आपको बता दें कि एनीमिया पूरी तरह से आपके आहार पर निर्भर करता है, जिसे आहार में बदलाव करके ठीक किया जा सकता है। वैराइटीहेल्थ में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, अधिकांश वयस्कों को प्रतिदिन 7 से 18 ग्राम आयरन का सेवन करना चाहिए। यदि आप शाकाहारी या गर्भवती हैं, तो आपको अपने आहार में आयरन की मात्रा को लेकर अधिक सावधान रहने की आवश्यकता है। आज हम आपको बताते हैं कि एनीमिया को खत्म करने या शरीर में इसके अवशोषण को बेहतर बनाने के लिए आप अपने आहार में किन खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं।

शरीर में एनीमिया को खत्म करने के लिए 5 फूड कॉम्बिनेशन
सब्जियों के रस में साइट्रिक फलों का रस मिलाएं
हरी सब्जियां आयरन से भरपूर होती हैं। इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम, जिंक, फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्व भी होते हैं। अगर आप आंवला, नींबू के रस को इसके रस में मिलाकर पीते हैं, तो यह शरीर को आयरन को बेहतर तरीके से अवशोषित करने में मदद करता है।

सब्जियों में डालें अजमा
अगर आप आयरन से भरपूर सब्जियों को और फायदेमंद बनाना चाहते हैं तो अजमा जरूर डालें। दरअसल, जब आप सब्जियों के साथ अजमा का सेवन करते हैं तो आयरन का अवशोषण और भी बेहतर होता है। आप रोटी में डूबा हुआ अजमा भी खा सकते हैं.

दाल में हींग डाल दें
अभी तक आपने हींग से स्वाद बढ़ाने का काम किया है, लेकिन आपको बता दें कि अगर आप शरीर में दाल में आयरन की मात्रा बढ़ाना चाहते हैं तो हींग डालें। यह रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और रक्त को पतला भी करता है।

किशमिश और कद्दू के बीज
कद्दू के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। वहीं किशमिश में आयरन की मात्रा भी अच्छी होती है। अगर आप दोनों एक ही समय पर खाते हैं तो एनीमिया को दूर करने के कई फायदे हैं।

नींबू पानी के साथ आयरन सप्लीमेंट लें
अगर आप आयरन सप्लीमेंट या गोलियां ले रहे हैं तो इसके साथ नींबू पानी लें। कुछ शोधों में पाया गया है कि ऐसा करने से आयरन की कमी दूर होती है और शरीर में आयरन के अवशोषण में सुधार होता है।

Share this story