Samachar Nama
×

किडनी-लिवर में जमी गंदगी को साफ कर सकते हैं रसोई में मौजूद ये मसाले

एफ्व

खान-पान की खराब आदतों और अव्यवस्थित जीवनशैली के कारण स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रसित होना एक आम बात हो गई है। पहले के जमाने में हाई बीपी, हार्ट अटैक, डायबिटीज जैसी बीमारियों को बहुत बड़ा और गंभीर माना जाता था। पहले बूढ़े या बुजुर्ग इस तरह की बीमारियों से पीड़ित या शिकार हो रहे थे, लेकिन अब युवा भी इससे नहीं बच सकते। अगर हमारे पेट का स्वास्थ्य ठीक नहीं है तो ऐसी बीमारियों के होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। पेट, किडनी और लीवर में महत्वपूर्ण अंग इस तरह गंदगी जमा करते हैं कि वे अपना काम ठीक से नहीं कर पाते हैं। अगर समस्याओं को नजरअंदाज किया जाए तो लीवर फेल होना या किडनी खराब भी हो सकती है।

आयुर्वेद में लीवर और किडनी को स्वस्थ रखने के उपाय भी बताए गए हैं। किचन में उपलब्ध मसालों से आप लीवर और किडनी में जमा गंदगी को भी आसानी से दूर कर सकते हैं। आइए जानें इन मसालों के बारे में जो लीवर और किडनी के लिए टॉनिक का काम करते हैं।

त्रिफला
आयुर्वेद कहता है कि त्रिफला शरीर को स्वस्थ रखने में भी काफी कारगर है। यह एक प्रकार का चूर्ण है, जो आंवला, बेहेड़ा और अन्य जड़ी-बूटियों को मिलाकर बनाया जाता है। रात को सोने से पहले एक चम्मच त्रिफला चूर्ण पानी के साथ निगल लें। इससे लीवर की कार्यक्षमता में सुधार होगा। आप चाहें तो बाजार में उपलब्ध त्रिफला की गोलियां भी ले सकते हैं।

हल्दी
औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी का इस्तेमाल आज ही नहीं बल्कि प्राचीन काल में भी औषधि के रूप में किया जाता था। हल्दी के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-सेप्टिक गुण हमारे लीवर के स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायक होते हैं। इसमें मौजूद तत्व लीवर और किडनी में जमा विषाक्त पदार्थों या अशुद्धियों को आसानी से दूर करने का काम करते हैं। इसके लिए हल्दी का एक टुकड़ा लें और इसे एक गिलास पानी में उबाल लें और सुबह इसे पी लें। यह डिटॉक्सिफाइंग ड्रिंक की तरह काम करेगा।

धनिया
खाने का स्वाद बढ़ाने वाले धनिया से आप लीवर और किडनी को स्वस्थ रख सकते हैं। आप चाहें तो इसकी पत्तियों या बीजों के रूप में भी खा सकते हैं। सुबह खाली पेट धनिये को चबाने से न सिर्फ किडनी-लिवर स्वस्थ रहता है बल्कि पेट भी स्वस्थ रहता है। आप चाहें तो इसका डिटॉक्स ड्रिंक भी बना सकते हैं। उसके लिए रात को सूखा धनिया भिगोकर रख दें और सुबह इस पानी को पी लें।

Share this story