Samachar Nama
×

पकाने के बाद और भी पौष्टिक हो जाती हैं ये 5 सब्जियां

dc

हम आमतौर पर पौष्टिक खाद्य पदार्थों की सूची में कुछ सब्जियों को कच्चा पकाते हैं। वर्षों से, बहुत से लोग यह मानने लगे हैं कि पकाए जाने पर सब्जियां निर्जलित हो जाती हैं और उन्हें कच्चा खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। लेकिन, बात यह है कि.. जानकारी है कि पकाने के बाद सब्जियों में पोषक तत्वों की मात्रा अधिक होती है। इस खबर में आप जानेंगे कि किस तरह की सब्जियां इस तरह पकाने से पौष्टिक हो जाती हैं।

लेट्यूस: लेट्यूस मिनरल और विटामिन से भरपूर होता है। लेकिन, ऐसा कहा जाता है कि पर्याप्त पोषक तत्व तब तक अच्छे नहीं होते जब तक कि उन्हें अच्छी तरह से पकाया न जाए। खाना पकाने के दौरान लेट्यूस से कैल्शियम छोड़ा जा सकता है। अध्ययन यह भी बताते हैं कि यह करी कुछ प्रकार के कैंसर को रोक सकती है।

शतावरी: हम सभी जानते हैं कि सब्जियों में हमारे कोशिकाओं के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व होते हैं। शतावरी, दुनिया के सबसे पौष्टिक पौधों में से एक, विटामिन सी, ए, बी9 और ई से भरपूर है। उबालने पर ये पानी में मिल जाते हैं।

शिमला मिर्च: यह फल हमारे शरीर को रोग प्रतिरोधक क्षमता देने में बहुत अहम भूमिका निभाता है। बड़ी शिमला मिर्च बहुत अच्छी होती है। उबालने पर, विटामिन पानी में छोड़े जाने की संभावना है।

बीन्स: यह सभी समुदायों की पसंदीदा सब्जी है। हम हर दिन जो सांभर खाते हैं, वह करी से लेकर तले हुए चावल तक कई व्यंजनों का एक अभिन्न अंग है। पकाए जाने पर इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है। तेल में तला हुआ खाना भी अच्छा होता है।

ब्रेज़िका: गोभी, फूलगोभी और ब्रोकली सहित ब्राज़िका परिवार की सभी सब्जियां हमें खाना पकाने के दौरान बहुत सारे पोषक तत्व प्रदान करती हैं। विशेष रूप से, आवश्यक तेलों के औषधीय गुणों को प्राचीन काल में लंबे समय से जाना जाता है। सूप बनाने के लिए आप इन्हें फूलगोभी 65, मंचूरियन जैसी कई वैरायटी में ले सकते हैं. हालांकि भाप और खाने से अच्छे परिणाम मिलेंगे।

Share this story