Samachar Nama
×

तमाम बीमारियों का जोखिम कम करती हैं ये 4 सब्जियां, डाइट में जरूर  करे शामिल 

वदक

पालक, गोभी, फूलगोभी और ब्रोकोली जैसी सब्जियों में पोषक तत्वों को एंटीबायोटिक प्रतिरोध को कम करने में मदद करने के लिए अध्ययनों में दिखाया गया है।

आमतौर पर हमें होने वाली बीमारियों का मुख्य कारण बैक्टीरियल, वायरल और फंगल इन्फेक्शन हैं। कुछ मामलों में, विशेष रूप से बैक्टीरिया के कारण होने वाले संक्रमण को कम करने के लिए डॉक्टरों द्वारा निर्धारित एंटीबायोटिक गोलियां लेने के बाद भी रोग के लक्षण दूर नहीं होते हैं। डॉक्टर इसे एंटीबायोटिक रेजिस्टेंस कहते हैं।

हम अधिक गोलियों के बिना इस एंटीबायोटिक प्रतिरोध को कम करने के लिए प्राकृतिक खाद्य पदार्थों की तलाश शुरू करते हैं। ऐसे में शोध से पता चला है कि फूलगोभी, पत्ता गोभी, ब्रोकली, पालक जैसी सब्जियां पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर होती हैं और जब इन्हें आहार में शामिल किया जाता है तो यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

हाल ही में नेगेव के बेन-गुरियन विश्वविद्यालय में 2021 का अध्ययन किया गया था। 4 ग्राम जीवाणु रोगज़नक़ को लेने और उसकी जांच करने के बाद, उन्होंने पाया कि हरी सब्जियों में रोग प्रतिरोधक क्षमता सबसे अधिक थी। ग्लूकोब्रैसिसिन और मायरोसिनेज से इंडोल-3-कारबिनोल का निर्माण भी खाना पकाने के दौरान होता है, खासकर हरी सब्जियों जैसे ब्रोकोली, पालक और फूलगोभी में। इसलिए पोषण विशेषज्ञ एंटीबायोटिक प्रतिरोधी लोगों के लिए गोलियों का उपयोग करने के बजाय पौष्टिक सब्जियां खाने की सलाह देते हैं जो जीवाणु संक्रमण को कम नहीं कर सकते हैं।

मसलन, पिछले 2 साल से लोग कोरोना वायरस से पीड़ित हैं. परिणामी गले में खराश के इलाज के लिए डॉक्टरों ने एरिथ्रोमाइसिन निर्धारित किया। लेकिन कुछ लोग इन दवाओं को लेने के बाद भी ठीक नहीं होते हैं। डॉक्टरों ने बताया कि इसका कारण शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता का कम होना है। इसका हवाला देते हुए, पोषण विशेषज्ञों ने कहा कि मानव शरीर में पहले से ही एक प्रतिरक्षा प्रणाली होती है और कभी-कभी इसकी कमी होने पर ही हम विभिन्न संक्रमणों के प्रति संवेदनशील हो जाते हैं।

डॉ. रोहतकी ने यह भी कहा कि जब बच्चों को कभी-कभी संक्रमण हो जाता है, तो उन्हें एंटीबायोटिक दवाओं के आदी होने के बजाय संक्रमण से बचाव के लिए रोजाना सब्जियां देनी चाहिए। पोषण विशेषज्ञ कहते हैं कि यह आपके शरीर को हल्के संक्रमण के मामले में खुद को ठीक करने की अनुमति देगा।

पोषण विशेषज्ञ कहते हैं कि जब आप पालक और पत्ता गोभी जैसी हरी सब्जियों का अधिक सेवन करते हैं, तो आपका इम्यून सिस्टम बढ़ता है और यह एंटीबायोटिक प्रतिरोध को कम करने में मदद करता है। सामान्य तौर पर, पोटेशियम, मैंगनीज और मैग्नीशियम, विटामिन के जैसे बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं।

Share this story