Samachar Nama
×

अंडा खाने के बाद चाय पीनी चाहिए या नहीं? एक्सपर्ट ने कही ये अहम बात

फ़४ २

अंडा ज्यादातर फिटनेस लवर्स का फेवरेट फूड होता है। अंडे में प्रोटीन और कई अन्य आवश्यक पोषक तत्व भी होते हैं, जो शरीर की भलाई के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं (अंडे के लाभ) जैसे: फोलेट, विटामिन बी 5, बी 12, बी 2, डी, फास्फोरस, सेलेनियम आदि। आपको बता दें कि अंडे आपके शारीरिक, मानसिक स्वास्थ्य, त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाते हैं यही कारण है कि स्वास्थ्य विशेषज्ञ रोजाना अंडे खाने की सलाह देते हैं।

क्या अंडा खाने के बाद चाय पीना सेहत के लिए हानिकारक है?
लेकिन अक्सर लोगों को कुछ भी खाकर चाय पीने की बुरी आदत होती है। लेकिन खाने के बाद चाय पीना सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है, क्योंकि यह सेहत को नुकसान पहुंचाता है। कई लोगों के मन में अक्सर यह सवाल होता है कि अंडे खाने के बाद चाय पीनी चाहिए या नहीं? क्या अंडा खाने के बाद चाय पीना सेहत के लिए हानिकारक है? (क्या अंडे खाने के बाद चाय पीना सेहत के लिए हानिकारक है?)

OnlyHealth.com ने इसका पता लगाने के लिए क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डाइटिशियन गरिमा गोयल से बात की। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं कि अंडे खाने के बाद चाय का सेवन करना चाहिए या नहीं।

डायटीशियन के अनुसार अंडे खाने के बाद चाय का सेवन करना उचित नहीं है। अंडे को पचाना मुश्किल होता है और जब आप कुछ भी खाकर चाय पीते हैं तो यह आपके पाचन को प्रभावित करता है। ऐसा चाय में मौजूद टैनिन के कारण होता है। जब आप टैनिन से भरपूर कोई भी खाना खाते हैं तो यह पाचन क्रिया को बिगाड़ देता है।

यह पोषक तत्वों के अवशोषण को भी रोकता है। अगर आप कुछ भी खाने से पहले या बाद में चाय का सेवन करते हैं तो यह शरीर को इसका लाभ नहीं लेने देती है। इससे पाचन क्रिया गड़बड़ा जाती है। जिससे खाना ठीक से नहीं पच पाता और शरीर में चर्बी के रूप में जमा होने लगता है। यह कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को भी जन्म देता है।

अंडा खाने के बाद चाय पीने के नुकसान
डायटीशियन गरिमा के मुताबिक अगर आप अंडे खाने के बाद चाय का सेवन करते हैं तो इससे पेट की समस्या हो सकती है। यह आपकी आंतों में सूजन भी पैदा कर सकता है, जिससे गैस, अपच, सूजन, पेट फूलना, कब्ज और नाराज़गी हो सकती है। कुछ मामलों में, यह सिरदर्द, उल्टी और दस्त और गंभीर पेट दर्द भी पैदा कर सकता है। इसलिए अंडे खाने के तुरंत बाद चाय पीने से बचें।

अंडे खाने के कितने समय बाद तक चाय पी सकते हैं?
आपको अंडे खाने के कम से कम 30 मिनट बाद चाय पीनी चाहिए। आपको चाय पीने के बाद कम से कम 30 मिनट तक कुछ भी खाने से बचना चाहिए, सिर्फ अंडे खाने के बाद नहीं।

Share this story