Samachar Nama
×

लहसुन ही नहीं बल्कि इसके पत्ते भी शरीर के लिए होते हैं फायदेमंद

कड़व

भारत में ज्यादातर घरों में लहसुन खाया जाता है। कुछ मसाले बिना लहसुन के काफी फीके लगते हैं। इसलिए जो लोग इसके स्वाद का लुत्फ उठाना चाहते हैं उनके घरों में लहसुन का ज्यादा इस्तेमाल होता है। तो आप लहसुन खाने के फायदों के बारे में तो जानते ही होंगे, लेकिन क्या आप हरी लहसुन की पत्तियां खाने के फायदों के बारे में जानते हैं? क्या आप जानते हैं कि लहसुन के पत्ते खाने से एक नहीं बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। तो यहां हमने लहसुन के पत्तों के फायदों के बारे में जानकारी दी है।

1. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखता है

लहसुन के पत्तों में सक्रिय तत्व एलिसिन होता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। इससे दिल से जुड़ी समस्याओं का खतरा कम होता है। नतीजतन, लहसुन के पत्ते कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

2. रक्त संचार बढ़ाता है

लहसुन की पत्तियां ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में भी काफी मददगार होती हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर में आयरन के अवशोषण में मदद करता है। इसके सेवन से शरीर में रेड ब्लड सेल्स की मात्रा बढ़ती है और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है।

3. डाइजेशन अच्छा रहता है

लहसुन के पत्तों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो पेट संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में मददगार साबित होते हैं। इस पत्ते के सेवन से पाचन क्रिया में सुधार होता है। साथ ही पेट फूलने की समस्या भी नहीं होती है।

4. चयापचय को मजबूत करता है

इसके एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुण पेट में बैक्टीरिया के संतुलन को बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह बेहतर मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने में भी मददगार साबित होता है।

पत्तों का सेवन कैसे करें?

लहसुन के पत्ते शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करते हैं। इतना ही नहीं लहसुन के पत्ते रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी काफी मदद करते हैं। आप लहसुन के पत्तों को उबालकर इसके पानी का उपयोग कर सकते हैं। आप चाहें तो लहसुन के पत्तों की सब्जी बना सकते हैं या फिर सलाद में भी इनका सेवन कर सकते हैं.

Share this story