Samachar Nama
×

सुबह की डाइट रखती है आपको फिट लेकिन प्रोटीन के लिए क्या खाएं ?

 एव

बहुत से लोग सोचते हैं कि अगर वे खाना बंद कर दें तो उनका वजन कम हो सकता है। वह सत्य नहीं है। दूसरे शब्दों में... अगर आप सही खाना खाते हैं... तो आप अपने आप वजन कम कर सकते हैं। इसलिए...व्यायाम, कसरत आदि अवश्य करें। ज्यादा वर्कआउट करना भी सही नहीं है।

वजन घटाने के बाद थकान और लगातार थकान रहेगी। भूख बढ़ गई... पहले से ज्यादा खाओ। इसलिए... अगर आपको इस बात की अच्छी समझ है कि क्या खाना है और कितना खाना है... आप सेहत को बरकरार रख सकते हैं। तो आइए जानें कि क्या करना है और क्या योजना बनाना है।

हाई-प्रोटीन ब्रेकफास्ट खाएं: अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो हाई प्रोटीन डाइट लें। क्योंकि... प्रोटीन जल्दी पचता नहीं है। इन्हें पचाने के लिए हमारा शरीर अधिक कैलोरी का उपयोग करता है। इसलिए वजन घटाना। वसा, कार्बोहाइड्रेट के बजाय ... प्रोटीन ... बिना भूख के अधिक समय तक काम करते हैं। अंडे, दही और मिल्कशेक में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। डॉक्टरों का सुझाव है कि अधिक नाश्ता करना बेहतर है।


मीठा पेय और फलों के रस से बचें: एक शब्द। चीनी का सेवन जितना कम हो, उतना अच्छा है। चीनी की जगह काले गुड़ का इस्तेमाल करना और भी अच्छा है। जितना हो सके ठंडे पेय और मीठे फलों के रस का सेवन कम करना चाहिए। कंपनियों का दावा है कि टेट्रा पैकेट्स में 100 फीसदी असली फ्रूट जूस होता है। वह सत्य नहीं है। यदि 100% रस का उपयोग किया जाता है ... इसे संग्रहीत नहीं किया जाएगा। तो ... अधिकतम 24% मूल रस और शेष सिंथेटिक रंग, शर्करा और रसायन हैं।


अगर आप 60 रुपये में एक लीटर लौकी का जूस टेट्रापैकेट खरीदते हैं ... बाकी सब कुछ चीनी है, इसलिए रंगना ... वे आपके लिए अच्छे नहीं हैं। इतने ही 60 रुपये में आंवले खरीदोगे तो कम से कम एक किलो तो मिलेगा ही. यानी... आपको चार गुना ज्यादा फायदा मिलता है। मूल अमरूद खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। अगर आप टेट्रापैक में जूस पीते हैं... वजन कम करने के विचार को छोड़ देना बेहतर है

भोजन से आधा घंटा पहले पानी पियें: दिन भर में पानी पियें। परिणाम वजन घटाने है। उसके ऊपर ... त्वचा स्वस्थ और चमकती रहती है। आमतौर पर हम नाश्ते के बाद कुछ नहीं खाते हैं। अगर आप खाना खाने से आधा घंटा पहले ताजा पानी पियेंगे तो खाना अच्छे से पच जाएगा।

कैफीन: हमारे शरीर को ठीक रखने के लिए कैफीनयुक्त कॉफी और चाय पीना बेहतर है। तो...इनका ज्यादा सेवन न करें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि एक दिन में दो कप से अधिक कॉफी न पिएं।

अपने आहार योजना का सख्ती से पालन करें: अपने द्वारा खाए जाने वाले भोजन के संबंध में एक सख्त साप्ताहिक भोजन योजना बनाएं। रोजाना सुबह नाश्ता करें। सप्ताह में एक दिन अंडे और एक दिन मांस या मछली खाने की योजना बनाएं। साथ ही साग, सब्जियां भी आहार में होनी चाहिए। एक अच्छे डाइट प्लान से ओवरवेट को आसानी से खत्म किया जा सकता है।

Share this story