Samachar Nama
×

अगर देर रात लगती है भूख, तो खाएं ये हेल्दी चीजें

दवस

जो लोग अधिक वजन वाले हैं और अपना वजन कम करना चाहते हैं वे लगातार अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं। वजन घटाने के अधिकांश तरीके कैलोरी की कमी पर आधारित होते हैं। जो एक निश्चित वजन लक्ष्य तक पहुँचना चाहता है, उसे उससे अधिक कैलोरी बर्न करनी चाहिए जो वह अभी ले रहा है। व्यायाम वसा जलाने में मदद करता है। लेकिन वजन घटाने में शामिल लोग जो कैलोरी सेवन पर ध्यान देते हैं उन्हें अपनी भूख और आहार पर भी ध्यान देना चाहिए।

ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर आप अपनी भूख पर नियंत्रण नहीं रखेंगे तो आप अधिक कैलोरी का सेवन करेंगे। वजन कम करने के बारे में सोचते समय बहुत से लोग एक सामान्य गलती करते हैं, वह है सोचे हुए समय पर खाना। यहां तक ​​कि अगर आप दिन भर में अपने कैलोरी सेवन में सावधानी बरतते हैं, तो भी भोजन के समय के बीच थोड़ी सी भी भूख किसी के वजन घटाने के लक्ष्य को आसानी से बर्बाद कर सकती है। वजन घटाने की यात्रा पर किसी व्यक्ति की मदद करने के लिए यहां कुछ तरीके दिए गए हैं, जो स्वाभाविक रूप से उनकी भूख को कम करके कैलोरी की मात्रा को कम करते हैं ...

अधिक प्रोटीन खाएं: प्रोटीन को पचने में हमेशा अधिक समय लगता है। इसलिए आहार में अधिक प्रोटीन जोड़ने से भूख को नियंत्रित करने और भूख को दबाने में मदद मिल सकती है। अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट या वसा के जवाब में अधिक प्रोटीन खाने से चयापचय को बढ़ावा देने में काफी मदद मिल सकती है। प्रोटीन भूख को कम करता है और पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है। तो जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, वे अपने आहार में अंडे का सफेद भाग, दुबला मांस, मछली, बीन्स, मटर, टोफू, राजमा और क्विनोआ शामिल कर सकते हैं।

पर्याप्त फाइबर (फाइबर): रोजाना पर्याप्त मात्रा में लिया जाने वाला फाइबर प्राकृतिक तरीके से भूख को दबाने में काफी मदद करता है। यह आदत कैलोरी की मात्रा को कम कर वजन कम करने में मदद करती है। पर्याप्त फाइबर का सेवन भूख को नियंत्रित करने वाले हार्मोन को नियंत्रित करता है। फाइबर आंत में भोजन की गति को धीमा कर देता है। यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। ओट्स, ब्राउन राइस, गाजर, चुकंदर, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, ब्रोकली, पॉपकॉर्न, चिया सीड्स सभी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है।


क्षेत्र का आकार: उस क्षेत्र का पता लगाना महत्वपूर्ण है जो आपको भरा हुआ महसूस कराता है और पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करता है। किसी व्यक्ति के लिए वास्तविक भूख और मनोवैज्ञानिक भूख के बीच अंतर खोजना बहुत महत्वपूर्ण है। भोजन के सेवन को सीमित करने के बजाय पौष्टिक और स्वस्थ खाद्य पदार्थों का एक साथ सेवन भूख और कैलोरी की मात्रा को कम करने में मदद कर सकता है।

धीरे-धीरे खाना.. जो लोग वजन घटाने की यात्रा पर हैं, उनके लिए खाने से अपनी भूख को नियंत्रित करना और धीरे-धीरे चखना भूख को दबाने में मदद करेगा। भोजन के बाद हमारी आंत ग्रेलिन नामक हार्मोन को दबा देती है, जो भूख को नियंत्रित करता है। साथ ही यह हार्मोन रिलीज करता है जो आपको पूरी तरह से महसूस कराता है। ये हार्मोन दिमाग को बताते हैं कि हमने खा लिया है और भूख कम हो जाती है। अधिक पूर्ण महसूस करने और खाना बंद करने में मदद करता है। अध्ययनों से पता चला है कि अधिक धीरे-धीरे खाने से कैलोरी की मात्रा कम करने में मदद मिल सकती है।

अधिक पानी पीना : पानी प्राकृतिक रूप से भूख को दबाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। पानी न केवल शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है बल्कि भूख को कम करने में भी मदद करता है। ज्यादा पानी पीने से दिमाग को संकेत मिलता है कि पेट भर गया है। यह भूख कम करता है। प्रत्येक भोजन से पहले 2 कप पानी पीने से अत्यधिक भूख को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

Share this story