Samachar Nama
×

इन अद्भुत लाभों को पाने के लिए रोजाना करें लहसुन के पानी का सेवन!

कस

घरेलू नुस्खे बड़े काम के होते हैं, भले ही हम इन्हें हल्के में लें, लेकिन कभी-कभी इन टिप्स की मदद से बड़ी से बड़ी बीमारी का भी इलाज किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि कैसे लहसुन का पानी पीने का यह घरेलू नुस्खा बीमारियों को दूर करता है।


लहसुन जल स्वास्थ्य लाभ: लहसुन एक बहुत ही उपयोगी चीज है और इसमें कई औषधीय गुण होते हैं। यह कई बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है और लहसुन का पानी पीने से सेहत स्वस्थ रहती है। अगर हम रोज एक गिलास लहसुन का पानी पीते हैं तो हमारे स्वास्थ्य को बहुत लाभ होता है।

लहसुन के गुण

लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं। यह कई बीमारियों को दूर रखता है। लहसुन एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसमें विटामिन बी1, विटामिन सी, विटामिन बी6 जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह मैंगनीज, कैल्शियम और आयरन से भरपूर होता है।

पेट की बीमारियों में फायदेमंद

लहसुन पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है और लहसुन का पानी पीने से पेट की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। लहसुन पेट दर्द, गैस, ऐंठन, सूजन, अपच और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है। अगर किसी की पाचन क्रिया खराब हो तो उसे रोज सुबह लहसुन के पानी का सेवन करना चाहिए। लहसुन का पानी पीने से भी पीरियड्स के दर्द में आराम मिलता है।

दिल के लिए फायदेमंद

लहसुन में मौजूद तत्व खून को पतला करते हैं। इससे रक्त का प्रवाह सुचारू रूप से होता है। कई हृदय रोगों का कारण रक्त का गाढ़ा होना या जमना है। लहसुन का पानी पीने से खून पतला रहता है और दिल की बीमारियों का खतरा भी कम होता है। इसमें एलिसिन नाम का कंपाउंड होता है जो दिल के लिए फायदेमंद होता है। हालांकि हृदय रोगों में डॉक्टर की सलाह जरूरी है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं

लहसुन इम्युनिटी को मजबूत करता है। इसमें एंटीफंगल, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। लहसुन का पानी पीने से सर्दी-जुकाम की समस्या दूर रहती है।

कब और कैसे पीना है

दो गिलास पानी में लहसुन की दो-तीन कलियां डालकर अच्छी तरह उबाल लें, फिर पानी आधा होने तक उबालते रहें। इस तरह लहसुन के सारे पोषक तत्व पानी में समा जाएंगे। इस पानी को आप स्वाद के लिए काली मिर्च और काला नमक मिलाकर पी सकते हैं। इस पौष्टिक पानी को सुबह खाली पेट पीने से ज्यादा फायदा होता है। इसे आप नाश्ते के बाद या खाने के बाद पी सकते हैं।

Share this story