×

जब आप स्‍मोकिंग छोड़ती हैं, तो आपके शरीर में हो सकते हैं ये बदलाव

फगर

क्या होता है जब आप धूम्रपान छोड़ देते हैं? धूम्रपान एक से अधिक तरीकों से आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। सालों तक धूम्रपान करने के बाद इस आदत को छोड़ना एक कठिन काम हो सकता है। वास्तव में, वापसी के सभी लक्षणों के कारण आदत से छुटकारा पाना असंभव के करीब लग सकता है। आप वापसी के लक्षणों जैसे भ्रम, चिड़चिड़ापन, चिंता, क्रोध और कभी-कभी कब्ज भी अनुभव कर सकते हैं। हालांकि, ये वापसी के लक्षण प्रबंधनीय हैं। इन्हें प्रबंधित करने के लिए पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल के पास आपके लिए समाधानों का एक सेट है। इसकी चर्चा उन्होंने अपने लेटेस्ट इंस्टाग्राम रील्स में भी की है। उन्होंने पोस्ट को कैप्शन दिया, "धूम्रपान छोड़ने पर वापसी के लक्षणों को कैसे प्रबंधित करें?"
धूम्रपान छोड़ने के लक्षणों और लालसा को प्रबंधित करने के लिए इन युक्तियों का पालन करें
१) उन कारणों को याद रखें जिनकी वजह से आपने धूम्रपान छोड़ने का फैसला किया

2) अपने आप को व्यस्त रखें। "यह हमेशा काम करता है," उसने कहा।

३) ३ डी याद रखें

- पानी पीना 

- गहरी साँस लेना

- अपनी लालसा को स्वीकार न करें

उसने उपयोगकर्ताओं से 5-10 मिनट के लिए अभिनय में देरी करने के लिए कहा और कहा कि यह अंततः बीत जाएगा। उसने कहा कि वापसी के लक्षण चुनौतीपूर्ण हैं लेकिन उनसे निपटना असंभव नहीं है। "अपनी दिनचर्या में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव करें और इससे आपको उन ट्रिगर से बचने में मदद मिलेगी जो आपके मस्तिष्क को बताते हैं, 'यह धूम्रपान करने का समय है'," उसने कहा।

नमामी अक्सर दर्शकों के लिए कुछ महत्वपूर्ण लेकिन दिलचस्प स्वास्थ्य युक्तियाँ लेकर आती हैं। कुछ समय पहले, पोषण विशेषज्ञ ने ऊंचाई की बीमारी से निपटने में आपकी मदद करने के लिए कुछ सुझाव साझा किए। पहाड़ी पर चढ़ते समय आपको सिरदर्द, सांस फूलने और जी मिचलाने की समस्या हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उच्च ऊंचाई पर ऑक्सीजन का स्तर गिर जाता है। उसने आपको चढ़ाई करने से पहले पहले दो दिनों तक शराब से परहेज करने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि किसी भी ऐसे भोजन या पेय से बचें जिसमें कैफीन हो क्योंकि यह शरीर को निर्जलित करता है। पर्याप्त पानी पिएं और अपने भोजन को न छोड़ें।

उसने यह भी कहा कि व्यक्ति को अपनी प्लेट को जटिल कार्बोहाइड्रेट से भरना चाहिए। नमामी ने कहा, "तले हुए खाद्य पदार्थों से बचने की कोशिश करें क्योंकि वे आपको असहज महसूस करा सकते हैं।" नमामी अग्रवाल ने एक अन्य पोस्ट में कहा कि लालसा ने एक खराब प्रतिष्ठा प्राप्त की है, लेकिन इसके बारे में सोचने के अन्य तरीके भी हो सकते हैं। कभी-कभी, लालसा एक संकेत हो सकता है कि आपके आहार में कुछ गायब है, नमामी ने बताया। उसने अपनी एक पोस्ट में विभिन्न प्रकार की क्रेविंग को डिकोड करने के कुछ तरीके साझा किए।

चीनी की लालसा आपके शरीर में रक्त शर्करा के असंतुलन और क्रोमियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों की कमी का संकेत दे सकती है। "तो, आप इसे स्वीकार करते हैं और अपने आप को प्राकृतिक मीठे जामुन या अन्य फलों से तृप्त करते हैं," उसने कहा। कोको में मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है और इसलिए, चॉकलेट खाने की इच्छा आपको बता सकती है कि आपके शरीर को मैग्नीशियम की आवश्यकता है। इसके लिए केला, एवोकाडो जैसे फलों का सेवन करें। इसी तरह, उसने इस पोस्ट में अन्य लोगों के बीच कार्ब्स की लालसा, चाय-कॉफी की लालसा और नमक की लालसा पर चर्चा की।

Share this story