Samachar Nama
×

इन  चीजों का ऐसे करें सेवन, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

फगर

नींबू हल्दी स्वास्थ्य लाभ: हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में हल्दी और नींबू के कई फायदे हैं। लेकिन आपको बता दें कि अगर नींबू और हल्दी का एक साथ सेवन किया जाए तो शरीर से कई समस्याओं और बीमारियों को दूर किया जा सकता है। OnlyMyHealth के अनुसार, नींबू और हल्दी के फायदे शरीर में जोड़ों की समस्याओं से लेकर पाचन में सुधार तक होते हैं। यह लीवर को स्वस्थ रखने, शरीर को डिटॉक्सीफाई करने और वजन कम करने में भी बहुत उपयोगी है। तो आइए जानते हैं कि हल्दी और नींबू का सेवन हमारे लिए कितना फायदेमंद साबित होता है।

1. लीवर को डिटॉक्सीफाई करता है - नींबू और हल्दी का सेवन लीवर की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है और हमारे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है। जो लीवर को साफ और स्वस्थ रखता है। लीवर की समस्या होने पर नींबू के रस में हल्दी और थोड़ी मात्रा में शहद मिलाकर सेवन करें। नींबू और हल्दी के नियमित सेवन से पाचन तंत्र भी बेहतर होता है।

2. मोटापा दूर करता है - मोटापा दूर करने में नींबू और हल्दी का सेवन बहुत उपयोगी होता है. रोजाना सुबह नींबू के रस में शहद और हल्दी मिलाकर पीने से मोटापा जल्दी ठीक होता है। बता दें कि हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर की समस्याओं में उपयोगी होते हैं। इसके सेवन से शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बेहतर होता है।


3. त्वचा को बनाता है खूबसूरत - नींबू और हल्दी भी त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। रोजाना नींबू के रस में हल्दी मिलाकर पीने से त्वचा की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। आप इसे फेस मास्क और फेस पैक के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. दिल के लिए फायदेमंद - नींबू और हल्दी के सेवन से हृदय रोग का खतरा भी कम होता है। अगर आपको हार्ट ब्लॉकेज की समस्या है तो नींबू के साथ हल्दी और शहद फायदेमंद है। साथ ही हल्दी का सेवन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है और संक्रमण से बचाता है।

5. मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद - मानसिक समस्याओं से राहत पाने के लिए नींबू और हल्दी का पानी भी बहुत उपयोगी होता है. इनका सेवन मिजाज को नियंत्रित करने और तनाव को कम करने में मदद करता है। हल्दी और नींबू में भी एंटीऑक्सीडेंट और एंटीडिप्रेसेंट गुण होते हैं जो मानसिक समस्याओं को दूर करने का काम करते हैं। (अस्वीकरण: इस लेख में दी गई जानकारी और निर्देश सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। News18 इसकी पुष्टि नहीं करता है। कृपया लागू करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)

Share this story