Samachar Nama
×

धूम्रपान की आदत से है परेशान, तो इन चीजों को करे इस्तमाल 

फगर

धूम्रपान से कैंसर होता है। यह बात सभी जानते हैं। विज्ञापन ने भी बार-बार चेतावनी दी है कि धूम्रपान कैंसर का एक प्रमुख कारण है। हर साल लाखों धूम्रपान करने वालों को विभिन्न प्रकार की बीमारियों का सामना करना पड़ता है। धूम्रपान आमतौर पर एक ही बार में मौत का कारण बनता है। हजारों लोग इस लत के परिणामों से अवगत हैं और हार नहीं मान सकते। उनके परिवार वाले इस लत से छुटकारा पाना चाहते हैं। लेकिन, वे असफल होते रहते हैं।

यह जानने के बाद भी कि धूम्रपान एक बुरी आदत है, वे इसके आदी हो जाते हैं। धूम्रपान को एक या दो दिन का ब्रेक दिया जाना चाहिए। इसलिए धूम्रपान कम करना चाहिए। आप कितनी भी कोशिश कर लें, अगर आप धूम्रपान बंद नहीं कर सकते हैं.. आप कुछ विशेष घरेलू युक्तियों पर भरोसा कर सकते हैं हमारे घर में कुछ ऐसे तत्व हैं जिनमें कई औषधीय गुण होते हैं। सिगरेट पीने की यह आदत धूम्रपान में रुचि को जल्दी कम कर देती है। आइए जानते हैं कौन से हैं वो तत्व।

अगर आप धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं तो रोजाना कच्चा या उबला हुआ अमरुद खाएं। धूम्रपान के कारण शरीर में जमा हुए दूषित तत्व या टॉक्सिन्स जल्दी खत्म हो जाते हैं।

 इससे धीरे-धीरे धूम्रपान में रुचि कम होगी। लेकिन, इन्हें नियमित रूप से खाने से 7 दिनों में धूम्रपान करने की इच्छा कम हो जाएगी।

धूम्रपान की आदत को कम करने के लिए भी अदरक का इस्तेमाल किया जा सकता है। जब आपका धूम्रपान करने का मन हो तो आंवले में एक चुटकी नमक डालकर नोट में डाल दें। हालांकि सोंठ का पाउडर सबसे अच्छा होता है। इससे आपकी धूम्रपान की इच्छा कम हो जाएगी।

पुदीने की पत्तियों को अच्छी तरह धो लें। धूम्रपान का मन होने पर पुदीने की पत्तियां चबाएं। यह निकोटीन में रुचि को बहुत कम कर देता है।

Trifalh के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। धूम्रपान पर भी बहुत प्रभावी ढंग से काम करता है। रोजाना सुबह खाली पेट त्रिफला भिगोकर पानी पिएं। धूम्रपान करने की इच्छा कम हो जाती है।

Share this story