Samachar Nama
×

Health Tips: मौसंबी जूस के कई फायदे, आज से ही शुरू करे इसका सेवन 

अड़

कई लोगों को आंखों के आसपास घेरे की समस्या होती है। अनिद्रा के कारण देर तक कंप्यूटर के सामने बैठे रहना.. बच्चों के लिए, देर तक जागना और पढ़ना, धूप में अच्छी तरह मुड़ना.. काले घेरे एक ऐसी समस्या है जो बच्चों और वयस्कों को कई कारणों से प्रभावित करती है . यह समस्या उन लोगों में अधिक होती है जो कम पानी पीते हैं, अस्थमा है, और विटामिन सी की कमी है। हालांकि, मोजाम्बिक जूस का इस्तेमाल आंखों के आसपास के घेरे और पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है। जानिए इससे जुड़ी पूरी जानकारी। मोज़ाम्बिक में उच्च मात्रा में नींबू ग्लूकोसाइड फ्लेवोनोइड में एंटीऑक्सिडेंट, जीवाणुनाशक और कैंसर विरोधी गुण होते हैं। इसलिए मोजाम्बिक जूस पीने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। कई आंखों के संक्रमण और आंखों की समस्याओं जैसे ग्लूकोमा और मोतियाबिंद को रोकता है।

मोजाम्बिक जूस खूबसूरत त्वचा पाने में मदद करता है। मौसम्बी न केवल त्वचा बल्कि बालों के स्वास्थ्य में भी सुधार करता है। डैंड्रफ और बालों के झड़ने वाले लोग रोजाना मौसमी का जूस पीने से इन समस्याओं से जल्दी छुटकारा पा सकते हैं। गर्मी के मौसम में हर कोई हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान रहता है। इसका असर त्वचा पर पड़ता है। त्वचा संबंधी समस्याएं भी ज्यादातर गर्मी के मौसम में ही आती हैं। त्वचा को विभिन्न समस्याओं से बचाने के लिए मोजाम्बिक जूस का उपयोग किया जा सकता है। मोज़ाम्बिक जूस का उपयोग कई सौंदर्य उत्पादों में किया जाता है, जिसमें फेस वाश और क्रीम शामिल हैं। खट्टे फल जिनमें विटामिन सी होता है, सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं। इन्हें त्वचा पर लगाने से इनसे छुटकारा पाया जा सकता है। वे प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में भी बहुत उपयोगी होते हैं।

त्वचा को पूरी तरह से कसने और चेहरे को चमकदार बनाने में मदद करता है। हालांकि इस तरह से इसका इस्तेमाल करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। वर्तमान में बरसात के मौसम में त्वचा तैलीय हो जाती है। इससे आंखों के आसपास काले घेरे हो जाते हैं। जो लोग इस समस्या से पीड़ित हैं उन्हें वहां मोजाम्बिक जूस लगाने से राहत मिल सकती है। साथ ही आंखों के आसपास के काले घेरे भी दूर हो जाते हैं। इसके अलावा यह त्वचा पर धक्कों की उपस्थिति को कम करने में मदद करता है। यह रक्त को शुद्ध करने में भी उपयोगी है। मोजाम्बिक जूस त्वचा पर ब्लीचिंग एजेंट की तरह भी काम करता है। मोजाम्बिक त्वचा पर दाग-धब्बों और रंजकता को दूर करने में मदद करता है। इससे त्वचा को नमी मिलेगी।

Share this story