Samachar Nama
×

आंखों में देसी घी लगाने के फायदे जानकार आप भी रह सकते है हैरान 

ऍफ़ व

शुद्ध देसी घी खाने के कई फायदे तो हम जानते हैं लेकिन आज हम आंखों पर देसी घी लगाने के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं। देसी घी खाने से आपका शरीर स्वस्थ रहता है और हड्डियां मजबूत होती हैं। यह आपकी मांसपेशियों को मजबूत करता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है। बहुत से लोग सोचते हैं कि घी खाने से मोटापा बढ़ सकता है लेकिन ऐसा नहीं है। अगर आप देसी घी का सेवन करते हैं तो यह आपके पेट की चर्बी को कम कर सकता है। साथ ही शरीर में गुड फैट भी बना रहता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि देसी घी को आंखों पर लगाने से आपको कई फायदे मिल सकते हैं।

यह आपकी आंखों में जलन, जलन और रैशेज की समस्या को दूर कर सकता है। साथ ही आंखों में देसी घी लगाने से रक्त संचार बेहतर होता है और फिर आंखों की मांसपेशियों को आराम मिलता है। अगर आपको डार्क सर्कल्स की समस्या है तो दिन में एक बार देसी घी आंखों में जरूर लगाएं। आइए जानते हैं आंखों में देसी घी लगाने के फायदे और इसे कैसे लगाएं।


OnlyMyHealth.com के अनुसार, अधिकांश लोगों को दिन भर की थकान और काम के बाद आंखों में दर्द का अनुभव होता है। आंखों में दर्द के कारण सिरदर्द और सिर में भारीपन भी हो सकता है। ऐसे में आंखों की कमजोरी और थकान को दूर करने के लिए आप देसी घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। रात को सोने से पहले हथेली में देसी घी लेकर उंगलियों की मदद से आंखों के चारों ओर गोलाकार मुद्रा में मालिश करें। यह आंखों के दर्द और कमजोरी को दूर करता है।

आज के डिजिटल युग में कंप्यूटर और मोबाइल फोन पर ज्यादा समय बिताने से लोगों की नजर कमजोर होती जा रही है। ऐसे में आंखें धीरे-धीरे कमजोर होने लगती हैं और मांसपेशियों में खिंचाव आने लगता है। ऐसे में देसी घी से मालिश करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और मांसपेशियों को आराम मिलता है।

आंखों के डार्क सर्कल की समस्या से निजात पाने के लिए आप देसी घी को आंखों पर लगा सकते हैं। यह आंखों के आसपास ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और डार्क सर्कल्स की समस्या को दूर करता है। इससे आपकी आंखें खूबसूरत दिखती हैं। इसके अलावा आपको रात को पर्याप्त नींद भी लेनी चाहिए। यह सेहत के लिए बहुत जरूरी है।

Share this story