Samachar Nama
×

पीरियड के दर्द से तुरंत छुटकारा पाने के सरल उपाय

उहं

पीरियड्स को मासिक धर्म के रूप में जाना जाता है। ऐसा हर महीने किसी महिला के 21वें से 24वें दिन होता है। इसमें पहले, दूसरे या तीसरे दिन पेट के निचले हिस्से में दर्द (पीरियड्स क्रैम्प्स), जिसे ऐंठन कहा जाता है, का अनुभव होता है। यह इतना असहनीय है कि डॉक्टर महिला को आराम करने की सलाह देते हैं। कई लोगों को यह दर्द पीठ और पैरों में भी होता है। ऐसे में घरेलू उपचार ही इसका उचित इलाज है। कई महिलाओं के लिए यह चक्र असंतुलित हो जाता है, जिन्हें किसी विशेषज्ञ से सलाह लेने की सलाह दी जाती है। जानिए वो कौन से घरेलू उपाय हैं जिन्हें अपनाकर पीरियड्स के दर्द को दूर किया जा सकता है।

पीरियड्स के दर्द से राहत पाने के लिए आप अजमा के पानी का काढ़ा पी सकते हैं। अजमा में कई औषधीय गुण होते हैं जो पीरियड्स के दर्द से काफी राहत दिला सकते हैं।

मासिक धर्म के दर्द से राहत पाने के लिए आप देसी घी में आटे को भूनकर एक बेहतरीन प्रयोग कर सकती हैं। इसमें पानी डालें। साथ ही खरबूजे के बीज और चिरौंजी भी डालें। मासिक धर्म के दर्द में इस मिश्रण को थोड़ा-थोड़ा करके सेवन करने से मासिक धर्म के दर्द से काफी राहत मिलती है।

हम सभी जानते हैं कि हल्दी में कई औषधीय गुण होते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि हल्दी मासिक धर्म के दर्द के लिए भी काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। दूध में कच्ची हल्दी मिलाकर पीने से इस दर्द में काफी आराम मिलता है। जीरा, थोडी़ सी चीनी और पानी को एक साथ उबाल लें। इसका सेवन करने से भी यह दर्द दूर होता है।

एक गर्म पानी की बोतल लें और पेट के निचले हिस्से और पीठ की मालिश करें। अपनी पीठ को भी प्रशिक्षित करें। इससे भी काफी राहत मिलेगी। किसी भी प्रकार की दर्द निवारक गोली लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और उसके परिणामों की जानकारी लेनी चाहिए।

Share this story