Samachar Nama
×

Health Tips: ये हैं शुगर-फ्री प्रोडक्ट्स के गंभीर साइड इफेक्ट!

द्व्क

वजन घटाने और शुगर कंट्रोल के लिए कई लोग जिन शुगर-फ्री प्रोडक्ट्स को हेल्दी सेवन के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं, वे खतरे से खाली नहीं हैं।
वजन घटाना: आजकल ज्यादातर लोग वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं. इसके लिए वह लो-कैलोरी और शुगर फ्री खाना खाना पसंद करते हैं। इसके अलावा शुगर के मरीज भी शुगर फ्री उत्पादों की तरफ बढ़ रहे हैं। जिन खाद्य पदार्थों का सेवन सभी लोग लाभकारी के रूप में कर रहे हैं उन्हें खाने से कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। आपको चीनी वाला खाना क्यों नहीं खाना चाहिए और इसे खाने से किन-किन बीमारियों का खतरा होता है, आइए जानते हैं।

ज्यादा शुगर फ्री टैबलेट न खाएं

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि जो लोग बहुत अधिक चीनी मुक्त भोजन का सेवन करते हैं, उन्हें ब्रेन स्ट्रोक या हृदय रोगों का खतरा होता है। फ्रांस में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि जिन लोगों में मधुमेह के रोगी शामिल थे, उनमें उन लोगों की तुलना में अधिक चीनी मुक्त उत्पादों का उपयोग करने वालों को दिल का दौरा पड़ने का 9 प्रतिशत और ब्रेन स्ट्रोक का 18 प्रतिशत अधिक जोखिम होता है। जो लोग शुगर फ्री की गोलियां नहीं खाते हैं।

चीनी मुक्त उत्पाद कैसे बनाएं

शुगर फ्री खाना तीन तरह के नमक को मिलाकर बनाया जाता है, जिससे डायबिटीज और मोटापे का खतरा रहता है। शुगर फ्री खाने को मीठा करने के लिए इसमें आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल किया जाता है।

वजन घटाने के लिए

वजन कम करने के लिए आजकल ज्यादातर लोग शुगर फ्री उत्पादों को अपनी डाइट का हिस्सा बना रहे हैं। अभी भारत में बहुत कम लोग हैं जो सफेद चीनी की जगह इसका सेवन करते हैं। जितना हो सके इन उत्पादों से दूर रहें, नहीं तो आपको भविष्य में कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

Share this story