Samachar Nama
×

Health Tips: स्वस्थ रहने के लिए रात को भिगोकर सुबह करें इस चीज का सेवन!

कस

हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है। अगर हम दिन की शुरुआत स्प्राउट्स खाकर करेंगे तो हमारे स्वास्थ्य पर कोई रोग नजर नहीं आएगा। सोयाबीन, मूंग और मोठ को रात में भिगोकर खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है।
स्प्राउट्स हेल्थ बेनिफिट्स: भीगे हुए अनाज खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अनाज और दालों में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, अगर इनका रोजाना सेवन किया जाए तो आप पूरी तरह स्वस्थ रहेंगे। अंकुरित चीजें बहुत ही सेहतमंद होती हैं। यदि हम सभी प्रकार के आवश्यक पोषक तत्वों की कमी को पूरा करना चाहते हैं तो भीगे हुए सोयाबीन, मूंग और मोठ को रोजाना खाना चाहिए। इनमें सभी विटामिन पाए जाते हैं। मोठ, सोयाबीन और मूंग में पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे खनिज प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इन चीजों को रोजाना खाने से विटामिन और मिनरल्स की कमी पूरी हो जाती है। आइए जानते हैं स्प्राउट्स खाने के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं।

इम्युनिटी होगी मजबूत

अगर इन स्प्राउट्स को रोजाना खाया जाए तो इम्युनिटी जरूर बढ़ती है। पोषक तत्वों से भरपूर ऐसे अनाज खाने से रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ती है। बार-बार मौसम बदलने से बीमार होने का खतरा नहीं रहता है।

मांसपेशियां होंगी मजबूत

मोठ, सोयाबीन और मूंग में विटामिन और खनिज अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इनमें मैग्नीशियम भी पाया जाता है। रोजाना अंकुरित अनाज खाने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं, इनमें दर्द की समस्या नहीं होती है।

पाचन में सुधार

इनमें पोटैशियम और फाइबर काफी मात्रा में पाए जाते हैं। फाइबर और पोटैशियम पाचन के लिए फायदेमंद होते हैं। फाइबर कब्ज और अपच जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद
अंकुरित सोयाबीन, मूंग और मोठ का सेवन त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इन हेल्दी स्प्राउट्स को खाने से चेहरे के मुंहासे और झुर्रियां खत्म हो जाती हैं। भीगे हुए अनाज के ऑक्सीडेंट त्वचा की कोशिकाओं को बेहतर बनाते हैं।

वजन घटाने में मददगार

नाश्ते में अंकुरित अनाज खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है। इन स्प्राउट्स को खाने से काफी एनर्जी मिलती है और ज्यादा देर तक भूख नहीं लगती है। कम वसायुक्त भोजन करने से वजन कम होता है।

Share this story