Samachar Nama
×

अगर आपको ये लक्षण हैं तो आपको हो सकती है किडनी की परेशानी 

फगर

दुनिया भर में किडनी की समस्या से पीड़ित लोगों की संख्या हर साल बढ़ रही है। एक अनुमान के मुताबिक भारत में हर साल करीब ढाई लाख लोग खराब स्वास्थ्य के कारण किडनी संबंधी बीमारियों से पीड़ित होते हैं।
रिपोर्टें यह स्पष्ट करती हैं कि हमारे देश की 10 प्रतिशत आबादी क्रोनिक किडनी रोग से पीड़ित है। इन सबका मुख्य कारण यह है कि हम किडनी के स्वास्थ्य की परवाह नहीं करते हैं।

गुर्दे की समस्याओं की जांच के लिए, इसका जल्द पता लगाना महत्वपूर्ण है। कुछ लक्षणों से किडनी की समस्याओं को आसानी से पहचाना जा सकता है। विशेष रूप से गुर्दे की मलिनकिरण।- गुर्दे की समस्या जैसे लक्षणों के साथ मूत्र की गंध, मुंह से झाग, पेशाब के दौरान दर्द, आंखों के आसपास सूजन, थकान, मतली, उल्टी, सूखी खांसी, खुजली, पीठ दर्द, पेट दर्द पाया जा सकता है।

इस समस्या से निजात पाने के लिए जानें किडनी को स्वस्थ रखने के लिए अपनाए जाने वाले टिप्स। किडनी की समस्या को दूर करने के लिए अधिक से अधिक पानी का सेवन करना चाहिए। नमक का सेवन कम करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपके आहार में पर्याप्त फाइबर हो। जहां तक ​​हो सके जंक फूड से परहेज करें। किडनी की समस्या वाले लोगों को भारी व्यायाम से बचना चाहिए। साथ ही ऐसे लोगों को जितना हो सके नशे का सेवन कम करना चाहिए। मधुमेह और बीपी को नियंत्रण में रखना चाहिए।

Share this story