Samachar Nama
×

Period के दौरान आपको करना चाहिए इन खाद्य पदार्थ का सेवन 

इफक

हम सभी महीने के उस समय से डरते हैं, है ना? हार्मोन के स्तर में उतार-चढ़ाव होता है और हमारी भावनाएं रोलर कोस्टर की सवारी की तरह महसूस कर सकती हैं। चिड़चिड़ापन, झुंझलाहट, दर्द और बेचैनी की भावना हम में से अधिकांश को घेर लेती है। बहुत से लोग खाना खाने में असहज महसूस करते हैं और कुछ ओवर बोर्ड में जाकर द्वि घातुमान खाने में लिप्त हो जाते हैं।

हालाँकि, हमारा आहार हमारी भलाई में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कुछ खाद्य पदार्थ इन लक्षणों को कम कर सकते हैं, जबकि अन्य खाद्य पदार्थ उन्हें बदतर बना सकते हैं। एक स्वस्थ शरीर और दिमाग के लिए एक दिमागी आहार सबसे जरूरी है। यदि आप इन दिनों अपने आहार पर अधिक ध्यान देते हैं, तो निश्चित रूप से आपकी अवधि आसान होगी।

एक सुखद अवधि के लिए खाने के लिए खाद्य पदार्थ

विटामिन सी-प्रेरित फल और सब्जियां

पीरियड्स के दौरान विटामिन सी एक बेहतरीन इम्युनिटी बूस्टर का काम करता है। जैसा कि आप ऊर्जा में कमी, फूला हुआ और थका हुआ महसूस करते हैं, विटामिन सी की एक खुराक आपके मूड को ऊपर उठा सकती है और आपको आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान कर सकती है। "नींबू, संतरा, स्ट्रॉबेरी जैसे फल और सब्जियां जैसे ब्रोकोली और आलू विटामिन सी की अच्छाई से समृद्ध होते हैं। उन्हें कच्चे फल के रूप में सेवन करें या इन सब्जियों को एक साथ मिलाकर विटामिन सी की आवश्यक खुराक प्राप्त करें और अवधि के दर्दनाक लक्षणों से लड़ें, डाइटीशियन नताशा मोहन कहती हैं।

मीठा फल
मासिक धर्म के दौरान ज्यादातर महिलाओं को हर समय शुगर की लालसा रहती है। अपनी लालसा को संतुष्ट करने के लिए चॉकलेट का एक बार पकड़ना आसान है लेकिन लंबे समय में सहायक नहीं होगा। इसके बजाय, कीवी, तरबूज, आलूबुखारा, चेरी, अंगूर और केले जैसे प्राकृतिक चीनी से भरपूर फलों का चुनाव करें। ये फल आपकी चीनी की लालसा को तृप्त करेंगे, साथ ही आपके शरीर को हाइड्रेशन प्रदान करेंगे।

हरी सब्जियां
चक्कर आने और थकान को दूर करने के लिए फाइबर और आयरन से भरपूर सब्जियों का सेवन करें। पालक, ब्रोकली और मटर जैसी सब्जियां आयरन से भरपूर होती हैं। स्प्राउट्स, फूलगोभी और गाजर जैसी सब्जियां फाइबर से भरपूर होती हैं। मोहन कहते हैं, "इन सब्जियों में आयरन, फाइबर और मैग्नीशियम की बड़ी मात्रा होती है, जो आपको थकान से लड़ने में मदद करेगी।"

सुखदायक चाय
पेपरमिंट, कैमोमाइल और अदरक की चाय मासिक धर्म के दौरान आपके पेट में ऐंठन को कम करने में मदद करती है। अगर आपको भी जी मिचलाने का अनुभव होता है, तो ये पेय पदार्थ आपकी मदद कर सकते हैं। इनमें से किसी भी चाय का एक गर्म कप न केवल आपको बाहरी दर्द से राहत देता है, बल्कि यह आपकी नसों और मांसपेशियों को आराम देता है, इस प्रकार आपके तनाव के स्तर को कम करता है।

चिकन और मछली से प्रोटीन
मछली और चिकन दोनों ही आपके शरीर के लिए आयरन और प्रोटीन के आदर्श स्रोत हैं। चूंकि मासिक धर्म के दौरान आयरन का निम्न स्तर काफी सामान्य है, इसलिए इनमें से कोई भी खाद्य पदार्थ खाने से आपको मदद मिलेगी। साथ ही मछली में मौजूद ओमेगा 3 पीरियड क्रैम्प को कम करता है।

खुद को हाइड्रेट रखें
आपके पीरियड्स के दौरान ढेर सारा पानी होना जरूरी है। पानी आपके सूजन और सिरदर्द की संभावना को कम करेगा। डाइटीशियन नैन्सी धवन कहती हैं, "बहुत सारा पानी पीने से आप पानी को बनाए रखने और सूजन से भी रोक सकते हैं।"

अगली बार जब आप महीने के उस समय से डरना शुरू करें, तो इसे अपने आहार में शामिल करने का ध्यान रखें ताकि बिना किसी परेशानी के पीरियड्स हो सकें।

Share this story