Samachar Nama
×

Diabetes के मरीजों के लिए क्यों फायदेमंद है हल्दी? इन 3 तरीकों से कर सकते हैं इस्तेमाल

एव्फ़

मधुमेह के लिए हल्दी: मधुमेह के रोगियों को अपने खान-पान का ध्यान रखने की जरूरत है, नहीं तो थोड़ी सी भी लापरवाही हुई तो रक्त शर्करा का स्तर अचानक बढ़ सकता है. हमने अक्सर सुना है कि कई मसाले मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं, इन्हीं मसालों में से एक है हल्दी, जिसमें ढेर सारे औषधीय गुण होते हैं, यह शरीर के अंदरूनी हिस्से और बाहरी हिस्से (त्वचा) दोनों के लिए फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं रोजाना खाने में हल्दी को शामिल करने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

डायबिटीज में क्यों फायदेमंद है हल्दी?

मधुमेह के रोगियों को नियमित रूप से हल्दी का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह करक्यूमिन से भरपूर होती है, इसके साथ ही यह मसाला रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है। हल्दी का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है।

1. हल्दी और आंवला

हल्दी और आंवला दोनों ही मधुमेह के रोगियों के लिए औषधि माने जाते हैं, आंवला में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। इसके अलावा आंवले में मौजूद क्रोमियम कार्बोहाइड्रेट को पचाने में मदद करता है। अगर आप आंवला पाउडर और हल्दी पाउडर को पानी में मिलाकर पीते हैं, तो लो ग्लूकोज लेवल कंट्रोल हो जाएगा।

2. काली मिर्च के साथ हल्दी:

हल्दी और काली मिर्च का मिश्रण मधुमेह के रोगियों के लिए रामबाण औषधि की तरह है क्योंकि यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इन दोनों मसालों को गर्म दूध में मिलाकर भी पिया जा सकता है। काली मिर्च में पिपेरिन नामक तत्व पाया जाता है, जो रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखता है।

3. हल्दी और दालचीनी


हल्दी और दालचीनी पाउडर लें और इसे दूध में मिलाकर गर्म करके पीएं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ इसे नाश्ते के दौरान पीने की सलाह देते हैं, इससे ब्लड ग्लूकोज लेवल को नियंत्रित करना आसान होता है। दालचीनी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

Share this story